आईआरसीटीसी लाया है बेहतरीन टूर पैकेज, जानें पूरी डिटेल…

यात्रा। पर्यटन की दृष्टि से गुजरात काफी संपन्न राज्य है। भारत के पश्चिम में स्थित प्रमुख राज्यों में से एक गुजरात अपनी जीवंत संस्कृति, प्राकृतिक परिदृश्य, समृद्ध विरासत और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए मशहूर है। गुजरात के पर्यटन स्थलों और आकर्षण के कारण इसे ‘द लैंड ऑफ लीजेंड्स’ कहा जाता है। गुजरात को एशियाई शेरों का भी घर कहते हैं। यहां कच्छ का रण हैं तो सतपुड़ा की पहाड़ियां भी हैं, समुद्र तट है तो पवित्र प्राचीन मंदिर भी हैं। ऐसे में सफर पर जाने की योजना बना रहे लोग इस दिसंबर या नए साल पर गुजरात के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों को घूम सकते हैं। बजट में गुजरात के प्राकृतिक नजारों, प्रसिद्ध दार्शनिक स्थलों, मंदिरों और लजीज गुजराती व्यंजनों का आनंद लेना है तो आईआरसीटीसी के टूर पैकेज को बुक कर सकते हैं।  तो आइए जानते हैं आईआरसीटीसी के गुजरात टूर पैकेज की क्‍या है पूरी डिटेल।

 गुजरात आईआरसीटीसी टूर पैकेज :-
गुजरात दर्शन के लिए आईआरसीटीसी कई टूर पैकेज दे रहा है। इसमें दो दिन का टूर पैकेज भी है और तीन दिन का गुजरात दर्शन भी है। सभी टूर पैकेज समय सीमा और अलग अलग बजट के हैं। आप अपनी छुट्टियों और बजट के मुताबिक आईआरसीटीसी के टूर पैकेज को बुक कर सकते हैं। यहां हम आईआरसीटीसी के ‘सुंदर सौराष्ट्र’ टूर पैकेज की जानकारी दे रहे हैं।

कितने दिन का टूर पैकेज :-
रेलवे का ‘सुंदर सौराष्ट्र’ टूर पैकेज सात रातों और आठ दिन का टूर पैकेज है। लगभग एक हफ्ते के इस टूर पैकेज में आपको गुजरात के सबसे मशहूर पर्यटन और दार्शनिक स्थलों की सैर कराई जाएगी। 14 दिसंबर से इस टूर पैकेज की शुरुआत हो रही है। इसके बाद से हर बुधवार गुजरात दर्शन के लिए सफर की शुरुआत होगी। हालांकि जो पर्यटक गुजरात घूमने जाना चाहते हैं उनके लिए हैदराबाद के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन से सफर की शुरुआत होगी। रेल मार्ग के जरिए हैदराबाद से बडोदरा पहुंचेंगे। इस टूर पैकेज में बडोदरा, अहमदाबाद, राजकोट, द्वारका, सोमनाथ आदि शहरों के पर्यटन स्थलों की सैर कराई जाएगी।

गुजरात के पर्यटन स्थल :-
बुधवार को दोपहर 3 बजे हैदराबाद से वडोदरा के लिए ट्रेन रवाना होगी, जो अगले दिन सुबह 11 बजे अपने गंतव्य पर पहुंचेगी। यहां से कैब के जरिए होटल में पहुंचकर शाम में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी घुमाने ले जाया जाएगा। तीसरे दिन लक्ष्मी विलास पैलेस, अक्षरधाम मंदिर घूमने के बाद रात में अहमदाबाद में रूकेंगे। चौथे दिन साबरमती आश्रम घूमकर राजकोट के लिए रवाना होंगे, जहां वाटसन संग्रहालय, गांधी म्यूजियम, स्वामी नारायण मंदिर देख सकते हैं।
पांचवे दिन द्वारका में भेंट द्वारका घूम सकते हैं। फिर द्वारका मंदिर, सोमनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर आदि घूमने के बाद रात में पोरबंदर रेलवे स्टेशन से हैदराबाद के लिए ट्रेन रवाना होगी।

टूर पैकेज का खर्च :-
इस टूर पैकेज में रेल सफर का किराया, साइट घूमने के लिए कैब, नाश्ता और रात का खाना और होटल की सुविधा मिलेगी। 8 दिन के इस टूर पैकेज का थर्ड एसी में तीन लोगों के लिए 22850 रुपये प्रति व्यक्ति होगा। अगर स्लीपर क्लास से सफर करते हैं तो तीन लोगों के लिए 20055 रुपये प्रति व्यक्ति का टूर पैकेज है। वहीं तीन लोगों से ज्यादा लोग गुजरात दर्शन के लिए जा रहे हैं तो टिकट का किराया 17455 रुपये प्रति व्यक्ति होगा। अगर आपके पास समय और बजट कम है तो गुजरात भ्रमण के दो टूर पैकेज और हैं, जिनका खर्च पांच से छह हजार रुपये है। इसमें दो से तीन दिन में आप गुजरात के हैरिटेज या मंदिर घूम सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *