एटीएम से पैसे निकालते वक्त बरतें ये सावधानियां…

काम की खबर। आज के समय में सभी जरुरी काम ऑनलाइन हो जाते हैं। किसी भी काम में कैश की जरुरत नहीं होती है। लेकिन कभी-कभी कैश की जरुरत पड़ जाती है। कैश निकालने के लिए हम एटीएम का सहारा लेते हैं। लेकिन आजकल धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। स्कैमर्स एटीएम से धोखाधड़ी की वारदात को भी अंजाम दे रहे हैं।

एटीएम कार्ड की मदद से पैसे निकालते समय आपकी जरा सी लापरवाही से स्‍कैमर्स लाखों रुपये की वारदात को अंजाम दे सकते हैं। एटीएम से फ्रॉड के मामले लगभग रोज ही देखने को मिल जाते हैं और इसकी जानकारी होते हुए भी हम गलतियां करते हैं और स्कैमर्स के जाल में फंस जाते हैं। ऐसे में यदि आप भी एटीएम फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों को ध्‍यान देना जरुरी है। आइए जानते हैं एटीएम इस्‍तेमाल करते समय फ्रॉड से बचने के कुछ टिप्स-  

एटीएम पिन:-

एटीएम से पैसे निकालते समय एटीएम पिन का इस्तेमाल सावधानी से करें। पिन को एंटर करते समय सबसे छिपाकर करें। इस बात का ध्यान रखें कि जब आप एटीएम के अंदर पैसा निकालने जाएं तो वहां कोई दूसरा ना हो। अगर कोई दूसरा व्यक्ति वहां मौजूद है तो उसे बाहर जाने के लिए कहें और संदेह होने पर तुरंत उस एटीएम से बाहर आ जाएं।

किसी को एटीएम पिन और कार्ड ना दें :-

कई बार हम जल्दबाजी में पैसे निकालने के लिए अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को एटीएम कार्ड और पिन दे देते हैं। ऐसा करने से आपके साथ धोखाधड़ी भी हो सकती है। ऐसी गलती ना करें। आजकल ऐसी घटनाएं भी सामने आ रही हैं जिसमें करीबी लोगों ने ही लाखों रुपये का चूना लगाया है। यदि आपको किसी कारण से एटीएम पिन और कार्ड किसी को देना पड़ा हो तो तुरंत कार्ड का पिन बदलें और बैंक स्टेटमेंट पर नजर जरुर रखें।

एटीएम का पिन बदलते रहें:-

यदि आप समय-समय पर अपना एटीएम पिन बदलते रहते हैं तो आपके साथ फ्रॉड की संभावना काफी कम हो जाती है। बैंक भी आपको इसकी सलाह देता है। साथ ही किसी खास पैटर्न या एक जैसे अंकों का पिन न बनाएं। आपकी बर्थ डेट, मोबाइल नंबर के अंक, 0000, 1111 जैसे अंकों का इस्तेमाल ना करें।

एटीएम की सुरक्षा की जांच करें:-

एटीएम से पैसे निकालते समय जल्दबाजी ना करें। सबसे पहले एटीएम के अंदर आस-पास नजर घूमा लें और सरसरी निगाह से देख लें कि कोई हिडन कैमरा तो नहीं लगा है। साथ ही एटीएम कार्ड स्लॉट की भी जांच कर लें, क्योंकि कई बार स्कैमर्स एटीएम में क्लोनिंग डिवाइस या कार्ड रीडर चिप तक लगा देते हैं। यह डिवाइस एटीएम कार्ड के डाटा को चुरा लेता है और आप फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में थोड़ा भी संदेह होने पर आप उस एटीएम का इस्तेमाल ना करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *