इस आसान तरीके से बनाएं स्वादिष्ट उकडीचे मोदक…

रेसिपी। ज्‍यादातर लोगों को मोदक काफी पसंद आता है। प्रथम आराध्य भगवान गणेश को मोदक काफी प्रिय है। मोदक स्वाद से भरपूर होता है जो आमतौर पर गणपति बप्पा को भोग लगाने के लिए खास अवसर पर बनाया जाता है। मोदक के भी कई वैराइटीज़ फेमस है। उन्हीं में से एक है उकडीचे मोदक। मोदक को दो तरह से बनाया जा सकता है। एक तरीका तलकर और दूसरा उबालकर। उकडीचे मोदक बेहद कम वक्त में बनकर तैयार हो जाता है। आप भी अगर उकडीचे मोदक को बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि से आसानी से तैयार कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उकडीचे मोदक को बनाने की बेहद आसान रेसिपी।

सामग्री :-
चावल का आटा – 2 कप
नारियल कसा – 2 कप
गुड़ – 1 कप
देसी घी – 2 टी स्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
नमक – 1/2 टी स्पून

बनाने की विधि :-
उकडीचे मोदक को बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में 1 टी स्पून देसी घी डालकर गर्म करें। फिर इसमें 2 कप कसा हुआ नारियल डालकर भूनें। जब नारियल में से खुशबू आने लगे तो इसमें गुड़ को क्रश कर डाल दें और करछी की मदद से अच्छे से मिलाते हुए पकाएं। इसे मीडियम आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि गुड़ पिघलकर नारियल के साथ मिक्स न हो जाए। मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं फिर इलायची पाउडर मिला दें। मोदक की स्टफिंग तैयार हो गई है।

अब एक अन्य कड़ाही लें और उसमें 1 टी स्पून देसी घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें आधा चम्मच नमक डालें और करछी से मिला दें। इसके बाद इसमें 2 कप पानी डाल दें और इसे उबाल लें। जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें चावल का आटा थोड़ा-थोड़ा कर डालते जाएं और करछी की मदद से मिलाते जाएं। इसे तब तक मिलाएं जब तक कि चावल का आटा सारा पानी सोख न ले। गैस बंद करके आटे को ढककर 5 मिनट के लिए  रख दें। जब आटा हल्का गर्म रह जाए तो इसे एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में डाल दें और फिर आटा गूंथना शुरू करें। आटे को तब तक गूंथें जब तक कि पूरी तरह से नरम न हो जाए। अब मोदक के लिए आटा तैयार हो गया है।
अब आटे की लोइयां बना लें और एक लोई को लेकर उसे गोल करें फिर चपटा कर दें। इसके बाद दोनों अंगूठे की मदद से बीच में दबाकर कप का आकार बना लें। अब आटे को धीरे-धीरे कोने से दबाते जाएं। फिर इसकी प्लीट बना लें। इसके बाद तैयार की गुड़-नारियल की स्टफिंग को चम्मच की मदद से मोदक में भर दें और फिर प्लीट्स को लेकर इकट्ठा करें और फिर ऊपर से दबाकर पाइंट शेप दें। अब इन्हें 15 से 20 मिनट तक स्टीम दें। इस तरह आपका टेस्टी उकडीचे मोदक बनकर तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *