यूपी का यह खूबसूरत बीच गोवा के समुद्र तट की दिलाता है याद

यात्रा। शादी के बाद ज्‍यादातर लोग हनीमून के लिए समंदर किनारे जाना पसंद करते हैं। गोवा का नाम देश की टॉप हनीमून डेस्टिनेशन में शुमार है। लेकिन क्‍या आप उत्तर प्रदेश के फेमस हनीमून स्पॉट जानते हैं। यूपी के पीलीभीत में स्थित चूका बीच पर आप समुद्र के किनारे जैसा लुत्फ उठाकर अपने हनीमून को यादगार बना सकते हैं। हिमालय से घिरे उत्तर भारत में बेशक समुद्र मौजूद नहीं है, लेकिन उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में राज्य का इकलौता बीच मौजूद है। चूका बीच के नाम से मशहूर इस जगह का नजारा समंदर के किनारे से कम नहीं दिखता है। ऐसे में हनीमून को स्पेशल बनाने के लिए आप यूपी के पीलीभीत जा सकते हैं।

चूका बीच की खासियत:-

यूपी के पीलीभीत में मौजूद चूका बीच लगभग 17 किलोमीटर लम्बा और ढाई किलोमीटर चौड़ा है। चूका बीच यूपी की शानदार झीलों में से एक है। नेपाल से आने वाली शारदा नहर यूपी का बॉर्डर क्रॉस करने के बाद इसी झील में आकर मिल जाती है। वहीं झील के आस-पास रेत के मैदान आपको गोवा की याद दिला सकते हैं।

पीलीभीत में चूका बीच पर हनीमून प्लान करने के दौरान आप पीलीभीत टाइगर रिजर्व को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। साथ ही टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी करते हुए आप नेहरू पार्क, ट्री हट और वॉटर हट जैसी कई अनोखी जगहों का भी दीदार कर सकते हैं।

चूका बीच जाने का सही समय:-

मानसून के मौसम में चूका बीच का पानी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में चूका बीच घूमने के लिए नवंबर से जून तक का महीना सबसे बेस्ट रहता है। इस दौरान आप चूका बीच पर कैंप फायर का भी मजा ले सकते हैं। लेकिन चूका बीच पर आप पॉलीथीन में पैक चीजें, शराब और नॉन वेज नहीं ले जा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *