बॉडी ही नहीं बालों को भी पड़ती है डिटॉक्स करने की जरुरत

हेयर केयर। हमने अक्‍सर बॉडी डिटॉक्स के बारे में सुना होगा। बॉडी डिटॉक्‍स शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और सेहत में सुधार करता है। शरीर को ब्रेक देना और हार्मफुल टॉक्सिन्स से छुटकारा दिलाना जरूरी है। हमारे शरीर की तरह हमारे बालों को भी डिटॉक्स करना काफी है। रोजाना की भागदौड़ में हमारे बाल और स्कैल्प गंदगी व जर्म्स से भर जाते हैं। जिससे यह ऑयली हो जाते हैं और उन्हें नुकसान होता है। इसके साथ ही, हेयर ट्रीटमेंट्स या केमिकल के इस्तेमाल से भी हमारे बालों के लिए हानिकारक है। नियमित हेयर डिटॉक्सिफिकेशन के कई लाभ हैं। जानिए हेयर डिटॉक्स के लिए जरूरी बातें-

केमिकल या लो-क्वालिटी इंग्रीडिएंट युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के कारण अधिकतर लोग अपने बालों को डिटॉक्स करते हैं ताकि, उनके बालों की गुणवत्ता में सुधार हो सके। हेयर डिटॉक्स के लिए इन जरूरी बातों के बारे में जानकारी होना जरूरी है:

सही शैम्पू चुनें:-

हेयर डिटॉक्स के लिए अपने हेयर टाइप के अनुसार सही शैम्पू का चुनाव करें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो आपके बाल डैमेज होंगे और उनकी शाइन कम हो जाएगी।

कंघी या ब्रश:-

स्कैल्प में कंघी करने के लिए सही कंघी या ब्रश का इस्तेमाल करना भी जरूरी होता है। इसके लिए वाइड टूथ वाली कंधी और स्कैल्प स्क्रबर लें। इससे स्कैल्प की अच्छे से मसाज होगी और हेयर डिटॉक्सिफिकेशन में मदद मिलेगी।

नेचुरल ऑयल्स:-

अपने बाल और स्कैल्प को हेल्दी बनाने और डिटॉक्स करने के लिए नेचुरल ऑयल्स का इस्तेमाल करें। तेल से मालिश करना बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।

बचें केमिकल्स से:-

अपने बालों को जितना हो सके केमिकल, हेयर डाई और प्रोसेसिंग से बचाना चाहिए। इनसे हेयर डैमेज हो सकते हैं। अगर आप अपने बालों को डाई करते हैं, तो उनमे कम से कम दो महीनों का गैप रखें।

सही डाइट लें:-

अपने हेयर और स्कैल्प को डिटॉक्स करने के लिए बैलेंस्ड डाइट लेना भी जरूरी है। खट्टे फल, सलाद, हरी सब्जियां आदि विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इनका सेवन करने से शरीर में आयरन का एब्जोर्प्शन बढ़ता है, जिससे न केवल बाल डिटॉक्स होते हैं बल्कि हेल्दी भी बनते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *