कुलकुल रेसिपी क्रिसमस सेलिब्रेशन को बनाएगी स्पेशल

रेसिपी। क्रिसमस डे आने वाला है। अगर आप क्रिसमस सेलिब्रेशन को स्पेशल बनाना चा‍हते है तो कुलकुल रेसिपी बना सकते हैं। दुनियाभर में क्रिसमस का फेस्टिवल बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। मीठे के बिना तो क्रिसमस सेलिब्रेशन की कल्पना भी नहीं की जाती है। इस खास मौके पर केक के साथ कई स्वीट्स बनाई जाती हैं, लेकिन बात जब नमकीन की हो तो आप कुलकुल बनाकर सभी के मुंह का ज़ायका एक अलग ही स्वाद से भर सकते हैं। इस खास मौके के लिए स्पेशल रेसिपी के तौर पर आप कुलकुल बना सकते हैं।
कुलकुल बनाना बेहद आसान है। इस रेसिपी को बनाने में बहुत ज्यादा समय भी नहीं लगता है। केक या किसी अन्य स्वीट्स के साथ आप घर आए मेहमानों को नमकीन कुलकुल सर्व कर सकते हैं। अगर आपने अब तक इस रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। तो आइए जानते है इसें तैयार करने की वि‍धि…

सामग्री :-
आटा – 1 कप
सूजी – 1/4 कप
कसूरी मेथी – 2 टी स्पून
देसी घी – 2 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :-
इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में आटा डाल दें। इसके बाद आटे में सूजी, कसूरी मेथी और स्वादानुसार नमक डालें। सभी सामग्रियों को आपस में अच्‍छे से मिलाएं। इसके बाद इसमें 2 टी स्पून देसी घी डालकर मिक्स करें। अब थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालें और आटा गूंथ लें। आप चाहें तो आटा गूंथने के लिए गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।  आटा गूंथने के बाद 15 मिनट के लिए कपड़े से ढककर रख दें। तय समय पूरा होने के बाद आटे को दोबारा लें और एक बार और गूंथे। इसके बाद आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें और उन्हें गोल आकार दें। इसके बाद गोल लोई को हल्का सा कांटे के पिछली ओर से दबाएं। ऊपर का हिस्सा रोल करें जिससे ऊपर दिखाई देने वाली लाइंस के साथ ही एक घुमावदार आकार मिल सके।

एक-एक कर सारी लोइयों से इसी तरह कुलकुल को तैयार करें और इसे आधे घंटे के लिए अलग रख दें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो एक-एक कर कुलकुल को तेल में डालें और मीडियम आंच पर उन्हें डीप फ्राई करें। इसके बाद एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे कुलकुल तल लें। इस तरह आपका कुलकुल तैयार है। अब इन्हें ठंडा होने के बाद सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *