तुलसी पत्ती इम्यूनिटी बूस्ट करने में है बेहद असरदार

हेल्‍थ। वैश्विक स्तर पर एक बार फिर कोरोना का कहर छाया हुआ है। हर कोई इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के लिए उपाय फिर से शुरू कर दिए हैं। अध्ययनकर्ता कहते हैं, जिन लोगों की इम्युनिटी मजबूत है उनमें संक्रमण या फिर संक्रमण की स्थिति में गंभीर रोग विकसित होने का खतरा कम होता है। अगर आप भी इम्युनिटी बूस्टर उपायों के बारे में सर्च कर रहे हैं तो तुलसी की पत्तियां आपके लिए विशेष लाभकारी हो सकती हैं। कई प्रकार के माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर तुलसी की पत्तियों में प्रभावी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं जो शरीर के लिए कई प्रकार से लाभदायक हो सकते हैं।

तुलसी की पत्तियों को लेकर किए गए शोध में पाया गया है कि रोजाना इनके सेवन से न सिर्फ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और तनाव जैसी स्थितियों में भी इससे लाभ मिल सकता है।तो आइए जानते हैं कि तुलसी से हमारी सेहत को किस-किस प्रकार के लाभ हो सकते हैं?

कोरोना जैसे संक्रमण का कम होगा जोखिम :-
प्राचीन काल से ही तुलसी को रोगाणुरोधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है, अध्‍ययनों के मुताबिक ये पत्तियां शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में मददगार हो सकती हैं। ऐसे में कोरोना जैसे संक्रमण से बचाव के लिए इसे इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर भी प्रयोग में लाया जा सकता है।  ई.कोलाई जैसे संक्रमण के कारण होने वाली समस्याओं में भी तुलसी से लाभ पाया है।

स्ट्रेस और मानसिक स्वास्थ्य में लाभ :-
तुलसी की पत्तियां मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हो सकती हैं। तनाव-चिंता और अवसाद जैसी समस्याओं को दूर करने में तुलसी के लाभ देखने को मिले हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि तुलसी का रोजाना सेवन करने वाले लोगों में मानसिक स्वास्थ्य विकारों के विकसित होने का खतरा भी कम होता है। सोचने और तर्क करने की क्षमता बढ़ाने के साथ आयु से संबंधित याददाश्त की समस्या को रोकने में भी इससे लाभ पाया जा सकता है।

हृदय स्वास्थ्य को लाभ :-
अध्ययनों से पता चलता है कि तुलसी के सेवन से उच्च रक्तचाप को कम करने में लाभ पाया जा सकता है। तुलसी के अर्क में यूजेनॉल नामक यौगिक पाए जाते हैं जो रक्तचाप को बढ़ने से रोकने में लाभकारी हैं। ब्लड प्रेशर कम रहना हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक माना जाता है।

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल :-
पारंपरिक चिकित्सा में रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में तुलसी के सेवन की सलाह दी जाती रही है। पशुओं पर 2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि तुलसी की पत्तियों का अर्क शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभकारी हो सकता है। तुलसी के पत्ते हाई ब्लड शुगर के दीर्घकालिक प्रभावों का इलाज करने में भी मदद कर सकते हैं। डायबिटीज वालों के लिए रोजाना इसके सेवन को लाभकारी पाया गया है क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा भी कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *