केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने ITBP के दो प्रशिक्षु छात्रावास का किया उद्घाटन

अलवर। बुधवार को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस को दो प्रशिक्षु छात्रावास मिले हैं, जो पूरी तरह से केंद्रीय एयर कंडीशनिंग सिस्टम से लैस हैं। राजस्थान के अलवर शहर से 25 किलोमीटर दूर रामगढ़ के बेरावास गांव स्थित इन दो छात्रावासों में कुल 800 प्रशिक्षु ठहर सकते हैं।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बुधवार को अलवर में आईटीबीपी के केंद्रीय प्रशिक्षण महाविद्यालय में इन दो छात्रावासों और इसके साथ ही 83 पारिवारिक आवासों का उद्घाटन किया गया। आईटीबीपी  के अनुसार, ये भवन संस्थान के प्रशिक्षुओं और बल के कर्मियों और उनके परिवारों के उपयोग के लिए हैं।

आईटीबीपी ने कहा कि इन आवासों के बनने से अब आईटीबीपी सेंट्रल ट्रेनिंग कॉलेज, आईटीबीपी में तैनात जवानों और उनके परिवारों को शत-प्रतिशत आवास मिल गए हैं, जिससे परिसर में तैनात सभी रैंक के अधिकारी अपने परिवार सहित शिविर परिसर में रह सकेंगे।

गृह मंत्रालय ने 2012 में मंजूरी दी थी:-
आईटीबीपी ने कहा कि इन छात्रावासों के बारे में विशेष बात यह है कि ये किसी भी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में पूरी तरह से केंद्रीय एयर कंडीशनिंग सिस्टम वाले पहले छात्रावास हैं। आईटीबीपी बल की भर्ती और प्रशिक्षण की आवश्यकता के कारण सीटीसी की अवधारणा की गई थी। अलवर में इस केंद्र की स्थापना के लिए गृह मंत्रालय ने 2012 में मंजूरी दी थी।

प्रारंभ में, प्रशिक्षण के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचे की अनुपलब्धता के कारण संस्थान की शुरुआत रामगढ़ पंचकुला, हरियाणा से की गई थी। 2013 में वर्तमान स्थल बेरावास में सीटीसी की आधारशिला रखी गई थी। राजस्थान सरकार ने इसके लिए आईटीबीपी को 300 एकड़ जमीन मुहैया कराई थी। इसने हरियाणा के पंचकुला से स्थानांतरित होने के बाद 16 दिसंबर, 2014 को इस साइट से परिचालन शुरू किया।
आईटीबीपी ने कहा कि 2015 से आज तक, इस केंद्र ने विभिन्न संवर्गों में लगभग 15,000 अधिकारियों को प्रशिक्षित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *