प्रीमेच्योर हेयर ग्रेइंग से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

हेयर टिप्‍स।  इन दिनों कम उम्र में सफेद बालों की समस्या तेजी से बढ़ रही है। बड़ी संख्या में बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। जब बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं, तो इस परेशानी को प्रीमेच्योर ग्रेइंग कहा जाता है।अधिकतर मामलों में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने से बच्चों और युवाओं के बाल सफेद हो जाते हैं। क्रॉनिक डिजीज, थायराइड, विटामिन B12 डिफिशिएंसी और जेनेटिक डिसऑर्डर की वजह से भी बाल सफेद हो जाते हैं। एक बार बाल सफेद हो जाए तो उन्हें दोबारा से काला करना बहुत मुश्किल है। वक्त रहते कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो इस समस्या से बचा जा सकता है। आइए जानते है कि बाल को सफेद होने से बचाने का तरीका।

अच्छी डाइट लें –

अगर आप प्रीमेच्योर हेयर ग्रेइंग से बचना चाहते हैं तो पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं। मौसमी फल और सब्जियों का खूब सेवन करें। आपका खाना बेहद पौष्टिक होना चाहिए, जिससे आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाएं। अगर ऐसा नहीं हो पा रहा तो डॉक्टर से कंसल्ट करके सप्लीमेंट ले सकते हैं। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीना चाहिए।

स्कैल्प की मसाज –

सफेद बालों की समस्या से बचने के लिए आप सप्ताह में कम से कम एक बार नारियल के तेल से अच्छी तरह मसाज करें। मसाज करने से माइक्रोसर्कुलेशन इंप्रूव होता है और बालों की जड़ों में ब्लड सप्लाई बनी रहती है। सर्दियों में आप धूप में कुछ देर जरूर बैठे, जिससे आपको विटामिन डी मिले और शरीर में सिंथेसिस की प्रक्रिया बेहतर हो जाए।

शैंपू के बाद करें कंडीशनर –  

शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप सप्ताह में दो-तीन बार शैंपू करें और फिर कंडीशनर यूज करें तो इससे बालों में नमी बनी रहेगी। बालों में नमी रहने से हेयर फॉल और सफेद बालों की समस्या से भी बचाव हो सकेगा। खासतौर से सर्दियों में कंडीशनर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है।

रोज करें एक्सरसाइज

सभी लोगों को हर दिन एक्सरसाइज या अन्य फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए। इससे शरीर में ब्लड फ्लो प्रॉपर रहता है और सफेद बालों की समस्या नहीं होती। इसके अलावा लोगों को सफेद बाल होने पर डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलकर चेकअप कराना चाहिए। अगर कोई परेशानी है तो उसका प्रॉपर ट्रीटमेंट कराना चाहिए।

बालों पर कलर करने से बचें

कुछ लोग बाल सफेद होने पर तुरंत डाई और केमिकल वाले कलर यूज़ करना शुरू कर देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से सफेद बालों की समस्या ज्यादा बढ़ सकती है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में केमिकल वाले हेयर कलर यूज करने से बचना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *