बाजार में मिलता है नकली अदरक, इस तरह करें पहचान

काम की खबर। हम सभी लोग अदरक का इस्तेमाल करते हैं। चाय और दूसरी सामग्रियों को बनाते समय उसमें अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। इन दिनों बाजार में नकली अदरक काफी ज्यादा मात्रा में बेचे जा रहे हैं। अगर आप भी बाजार से अदरक खरीदते हैं, ऐसे में आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। नियमित अदरक का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

अदरक का सेवन स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं को दूर करती हैं। वहीं अगर आप बाजार में बिक रहे इन नकली अदरक का सेवन करते हैं। इस स्थिति में कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसे में आपको बाजार में बिक रहे नकली अदरक की पहचान करना आवश्‍यक है। इसी कड़ी में आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप असली और नकली अदरक में पहचान कर सकते हैं। तो आइए बारे में जानते हैं।

-असली और नकली अदरक का पहचान आप अदरक को सूंघ के कर सकते हैं। अगर अदरक असली है। ऐसे में उसकी महक तीखी होगी। इसके अलावा अगर अदरक नकली है। ऐसे में उसकी कोई महक नहीं होगी।

-आप अदरक में कील चुभा कर भी उसकी वास्तविकता के बारे में पता कर सकते हैं। कील चुभाने से अदरक का छिलका उतर जाता है, जिसके बाद उसमें से तीखी महक आने लगती है।

-अगर अदरक का छिलका काफी सख्त है। ऐसे में समझ जाइए कि वह नकली अदरक है। आपको इस तरह के अदरक को नहीं खरीदना चाहिए। आपको साफ दिख रहे अदरक को भी नहीं खरीदना चाहिए।

-अक्सर देखने को मिलता है कि अदरक को धोने से बचने के लिए कई लोग बाजार से साफ अदरक को खरीदकर ले आते हैं। आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि अदरक को बेचने के लिए कई बिक्रेता उसको साफ करने के लिए तेजाब का इस्तेमाल करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *