संपूर्ण फिटनेस के लिए जरूरी है शरीर का लचीलापन, इन योगासनों से मिलेगी मदद

फिटनेस। शरीर की फिटनेस के लिए जरूरी है कि हम अपने शरीर को लंबी उम्र तक लचीला बनाए रखें और अकड़न जकड़न को दूर रख सकें। अगर शरीर में जकड़न आदि नहीं रहेंगे तो आप फिट रहने के लिए बेहतर तरीके से योग आदि का अभ्‍यास कर सकेंगे। शरीर लचीला रहने से आपके अंग भी बेहतर तरीके से काम करेंगे और शरीर में चुस्‍ती भी बनी रहेगी।

ताड़ासन:-

मैट पर सीधी खड़े हो जाएं और दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक करते हुए ऊपर उठाएं और पूरे शरीर को खींचने का प्रयत्‍न करें। आप बैलेंस को बढ़ाने के लिए पंजों पर खड़े हो जाएं। अब अपनी क्षमता तक इसी मुद्रा में रहें। फिर धीरे से हाथों को नीचे लाकर रिलैक्‍स करें। ये योग हमें संतुलन बनाना सिखाता है।

इस तरह बढ़ाएं बैलेंस:-

-मैट पर सीधा खड़े हो जाएं और एक पैर के पंजे को उठाते हुए हाथ से पकड़कर खड़े हो जाएं। अब धीरे से पैर को हाथ से छोड़ दें और हाथों को धीरे-धीरे उठाते हुए ऊपर प्रणाम की मुद्रा बनाएं। अब शरीर को ऊपर की तरफ खींचते हुए 10 तक की गिनती करें। अब पैर और हाथ को नीचे कर लें। ऐसा ही दूसरे पैर से करें। शुरुआत में आप दीवार का सहारा ले सकते हैं।
-अब एक पैर के पंजे को हाथ से पकड़ते हुए पीछे करें और रिलैक्‍स होकर बैलेंस करते हुए 10 तक की गिनती करें। दूसरे हाथ को कमर पर रख सकते हैं।

वक्रासन :-  
वक्रासन मेरूदंड, डायबिटीज पेशेंट के लिए काफी फायदेमंद होता है। जिन लोगों को कब्‍ज है उन्‍हें भी इसका अभ्‍यास रोज करना चाहिए। इसे करने के लिए मैट पर पैरों को आगे कर बैठें। अब बाएं पैर को फोल्‍ड करें और इसके घुटने को दाहिने घुटने के पास रखते हुए घूमते हुए बाएं हाथ को उठाएं और फिर एंकल को ग्रिप करते हुए पकड़ दें। आपका सीना आगे की ओर घूमेगा और दूसरा हाथ पीठ के पास रहेगा। इस मुद्रा में कुछ देर रहें। फिर दूसरी तरफ ऐसा करें।

तितली आसन:-

मैट पर बैठ जाएं और पंजों को दोनों हाथों से पकड़कर दोनों घुटनों को ऊपर नीचे करें। ऐसा करने से पैरों और लोअर बॉडी के मसल्‍स मजबूत होते हैं और शरीर मजबूत होता है। इसका आप नियमित अभ्‍यास करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *