ये मसाले खाने के स्वाद बनाने के अलावा खूबसूरती बढ़ाने के भी आते हैं काम

टिप्‍स। भारतीय किचन में मसालों का काफी महत्व होता है। ये मसाले खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देते हैं। पर, क्या आप जानते हैं कि, इन्हीं में शामिल कुछ मसाले ना सिर्फ आपकी त्‍वचा बल्कि साथ में बालों को भी हेल्दी बनाते हैं। इतना ही नहीं ये मसाले आपको खूबसूरत बनाने में भी सहायक हैं। इसी के चलते आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास मसालों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो तकरीबन सभी घरों में पाए जाते हैं। सबसे अच्‍छी बात ये है कि, इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। जिस वजह से इसका इस्तेमाल हर उम्र के लोग कर सकते हैं। अगर आप भी इन मसालों का इस्तेमाल अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करेंगें तो आपका पार्लर और ब्यूटी प्रोडक्ट का खर्चा भी बचेगा। अब देर ना करते हुए आइए आपको बताते हैं इन मसालों के नाम और इनको इस्तेमाल करने का सही तरीका।

हल्दी :-
हल्‍दी एक ऐसा मसाला है जो हर किसी के घर में पाया जाता है। चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको 2 टीस्पून दही, चौथाई टीस्पून हल्दी, 2 टीस्पून बेसन, 1/2 टेबलस्पून टमाटर का जूस को अच्छे से मिक्स करना है। फिर इस मिक्चर को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो दें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आएगा।

सौंफ :-
अगर किसी भी तरह के खाने में सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है तो उसका स्वाद बहुत बढ़ जाता है। इसको लगाने से त्वचा काफी नर्म हो जाती है। इसको लगाने के लिए पहले आप इसका पेस्ट तैयार करेंगें। इसके लिए सबसे पहले 2 टीस्पून सौंफ पाउडर, 2 टेबलस्पून दही, 2 टीस्पून गुलाबजल, 1 टीस्पून हल्दी पाउडर को अच्छे से मिक्‍स करके पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और ठीक 10 मिनट बाद धो लें। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा काफी स्‍मूथ होने लगेगी।

पुदीना :-
पुदीना का इस्तेमाल आपने गर्मियों में काफी देखा होगा। गर्मियों के वक्त इसका सेवन करने से शरीर में ठंडक बनी रहती है। पर क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल चेहरे पर ग्लो लाने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आपको 1 टेबलस्पून फ्रेश पुदीना पेस्ट, 1 टेबलस्पून शहद को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार चेहरे और गर्दन पर लगाइये। इससे आपका ग्‍लों करेगा।

धनिया पाउडर :-
सब्जी में धनिया पाउडर डालने की बात तो हम सभी ने सुनी है लेकिन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ धनिया पाउडर आपके चेहरे को काफी ग्लोइंग बना सकता है। इसके लिए एक कटोरे में 2 टेबलस्पून ताज धनिया (पिसा हुआ), 4-5 बूंदें नींबू का रस, 1 टीस्पून शहद, 1 टेबलस्पून दूध को अच्छे से मिला लें। इसके बाद हफ्ते में एक बार इसे चेहरे पर लगाएं। इसका फर्क आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा। इससे आपका चेहरा चमक उठेगा।

इलायची :-
चाय के साथ-साथ इलायची का इस्तेमाल चेहरे को चमकदार बनाने में किया जाता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरे में 1 टीस्पून हरी इलायची का पाउडर, 2 टीस्पून शहद, 1/2 टीस्पून फ्रेश एलोवेरा जेल को अच्छे से मिला लें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इसका एक पेस्ट बन जाएगा। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट बाद इसे धो दें। इससे चेहरा ग्‍लों करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *