इंदौर की लेट नाइट मार्केट है बेहद खास, स्ट्रीट फूड के लिए है मशहूर

यात्रा। घूमने का शौकीन किसी भी शहर या पर्यटन स्थल के सफर पर जाएं, लेकिन एक बात सभी में सामान्य रहती है। सफर के दौरान वह उस जगह का स्थानीय खानपान का टेस्‍ट लेना चाहते हैं, साथ ही वहां की स्थानीय बाजारों को घूमना चाहते हैं। हर जगह की अपनी कुछ खासियत होती है, जो दूसरी जगहों से अलग होती है। इस खासियत को पहचानने के लिए लोगों को उस स्थान का खाना और बाजार एक्सप्लोर करनी चाहिए। जिन लोगों को खरीदारी और खानपान का शौक है, उन्हें एक बार इंदौर की एक प्रसिद्ध बाजार को अवश्‍य घूमना चाहिए।

खास बात यह है कि जिस समय हर जगह दुकानें बंद होने का समय होता है,  उस समय इंदौर में बाजार सजना शुरू होती हैं। इंदौर की यह खास बाजार आधी रात तक खुलती है। अगर आप इस खास बाजार को घूमना चाहते हैं तो पहले इंदौर की लेट नाइट मार्केट के बारे में जरूर जान लें। इंदौर अपने स्ट्रीट फूड के लिए बहुत मशहूर है। इंदौर घूमने जाएं, तो यहां के स्थानीय खानपान का लुत्फ अवश्‍य उठाएं। इंदौर स्ट्रीट फूड का स्वाद लेने के लिए किसी खास जगह की तलाश में है तो इंदौर की सराफा बाजार की ओर रुख करें। राजवाड़ा के पीछे यह बाजार स्थित है, जो रात के वक्त शुरू होती है।

इंदौर की सराफा बाजार खुलने का समय :-
वैसे तो सामान्य बाजार सुबह खुलती हैं, लेकिन इंदौर की सराफा बाजार रात में 9 बजे खुलती है। इंदौर की सराफा बाजार एक स्ट्रीट फूड मार्केट है, जो सुबह चार बजे तक खुली रहती है। इस दौरान आधी रात में यहां काफी भीड़ देखने को मिलती है। खानपान के शौकीन लोग रात के वक्त इंदौर के सराफा बाजार में लाजवाब मालवी खाने की कई वैरायटी का स्वाद लेने के लिए जाते हैं।

शाकाहारियों के लिए है बेहद खास :-
इस बाजार की एक खासियत यह है कि यहां आपको शाकाहारी व्यंजन मिलते हैं। इंदौर की सराफा बाजार में नॉनवेज नहीं मिलता। शाकाहारी लोगों के लिए यह जगह शानदार है। यहां आपको शाकाहारी स्नैक्स, चाट, मिठाई मिल जाएगी। इसके अलावा राजस्थानी, गुजराती और महाराष्ट्रीय व्यंजनों का लुत्फ भी उठाया जा सकता है। इस बाजार का इतिहास 100 साल पुराना है। उस दौर के सराफा व्यापारियों ने इस बाजार का प्रोत्साहन किया ताकि रात के वक्त दुकानों की सुरक्षा भी हो सके। यहां भीड़ होने की एक वजह ये भी है कि लजीज व्यंजन बहुत कम पैसों में मिल जाता है। आप बजट में पेट भर कर अलग अलग वैरायटी के व्यंजनों की स्वाद ले सकते हैं।

बाजार के पास के पर्यटन स्थल :-  
अगर आप सराफा बाजार जाना चाहते हैं तो यहां आसपास घूमने के लिए भी कई जगहें हैं। राजवाड़ा, शीश महल, लाल बाग पैलेस समेत कई पर्यटन स्थलों को घूम सकते हैं।

कैसे पहुंचे इंदौर के सराफा बाजार :-

इंदौर में टैक्सी, कैब, बस समेत किसी भी सार्वजनिक परिवहन के जरिए कम पैसों में आप राजवाड़ा पहुंच सकते हैं। राजवाड़ा पर पार्किंग भी है, जहां आप अपनी निजी गाड़ी पार्क कर सकते हैं। यहां से आसानी से पैदल चलकर बाजार तक पहुंचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *