डैंड्रफ को दूर करने में करी पत्ता है फायदेमंद, बालों को करता है घना और मजबूत

हेयर टिप्‍स। बालों में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है लेकिन सर्दियों में यह कुछ ज्यादा ही परेशान करती है। सर्दियों में डैंड्रफ बढ़ने से बालों का गिरना भी कई गुना बढ़ जाता है। बालों की ठीक प्रकार से सफाई न होने की वजह से डैड्रफ की समस्या बढ़ती है और यह बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है। डैंड्रफ बढ़ने से कई बार स्कैल्प में जलन और खुजली की भी समस्या हो जाती है। सर्दियों में बालों की ग्रोथ को बनाए रखने के लिए बहुत सावधानी बरतने की बहुत जरूरत होती है।

अगर आप ठंडे दिनों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो आप इससे राहत पाने के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि करी पत्ता में प्रोटीन, विटामिन, आयरन और कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं और साथ ही बालों को मजबूत करते हैं. करी पत्ता बालों में पोषण तत्व पहुंचाकर उन्हें लंबा और घना बनाता है। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आप करी पत्ता को 3 तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं

दही के साथ करी पत्ता का इस्तेमाल :-

अगर स्कैल्प पर डैंड्रफ बहुत ज्यादा बढ़ गई है तो करी पत्ता को दही के साथ मिलाकर करें। एक मुट्ठी करी पत्ता को पानी में करीब 20 मिनट तक भिगोकर रखें और फिर इसे पीस लें। करी पत्ता पेस्ट में दो चम्मच दही मिला लें और फिर इसे स्कैल्प पर लगाएं। पेस्ट को करीब 30 मिनट तक लगा रहने दें फिर इसे अच्छी तरह से धो लें।

करी पत्ता का पानी भी फायदेमंद : –

डैंड्रफ की समस्या में करी पत्ता का पानी भी काफी फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्कैल्प की गंदगी को दूर करते हैं जिससे बालों में चमक आती है और साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। 20-25 करी पत्ता को पानी में डालकर उबाल लें और फिर इसे छान लें। इसके बाद शैम्पू से बालों को धोने के बाद स्कैल्प और बालों में करी पत्ता पानी अप्लाई करें। कुछ सप्ताह तक ऐसा करें आपके रूखे बालों में भी जान लौट आएगी।

करी पत्ता और नारियल का तेल :

अगर सर्दियों में आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ गई है तो आप नारियल तेल के साथ करी पत्ता का इस्तेमाल करें। इससे आपको राहत मिलेगी. एक पैन में नारियल का तेल लें और अब इसमें 15-20 करी पत्ता मिला लें। इसे अच्छी तरह से उबाल लें। अब मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर अपने स्कैल्प पर ट्राई करें। करीब 10 मिनट तक इसकी मालिश करें और फिर करीब 1 घंटे बाद अपने बालों को शैंम्पू कर लें।

करी पत्ता और कपूर :

करी पत्ता और कपूर से भी डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है। बता दें कि करी पत्ता और कपूर दोनों में ही एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं और यह डैंड्रफ हटाने में मददगार होता है। इसमें आपको 10-15 करी पत्ता लेकर पीसना होगा अब इसमें कपूर का तेल मिला लें। दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर अपने बालों में अप्लाई करें। कुछ दिन तक अपने बालों में इसको ट्राई करें आपको डैंड्रफ से निजात मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *