गणतंत्र दिवस पर बनाएं स्वादिष्ट तिरंगा पुलाव

रेसिपी। कुछ ही दिनों में गणतंत्र दिवस आने वाला है। चाहे स्वतंत्रता दिवस हो या गणतंत्र दिवस हो, दोनों दिन पूरा देश देशभक्ति के रंगो में डूबा नजर आता है। ऐसे में लोग इस दिन को खास बनाने के लिए काफी प्रयत्‍न करते हैं। कोई ट्राई कलर से अपने घर, दुकान और ऑफिस को सजाता है तो कोई ट्राई कलर के ही कपड़े पहनकर और मेकअप करके तैयार होता है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताएंगे जिसे घर में बड़ी आसानी से बनाकर आप वाहवाही लूट सकती हैं। इस डिश का नाम है तिरंगा पुलाव। इसे आप कुछ ही देर में बड़ी ही आसानी से बना सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी आवश्‍यकता नहीं है। तो आइए जानते हैं तिरंगा पुलाव बनाने का तरीका।

नारंगी चावल  :-
अगर आप गणतंत्र दिवस के दिन तिरंगा पुलाव बनाने की सोच रही हैं तो सबसे पहले आपको तीन भागों में चावल को बांटना पड़ेगा। इसके लिए सबसे पहले नारंगी चावल तैयार करेंगे। नारंगी चावल तैयार करने के लिए- एक पैन में एक चम्मच घी डालकर इसमें कसे हुए गाजर डालकर पकाए। इसके बाद बचे एक कप भीगे हुए चावल को डालकर भून लें। इसमें संतरे का रस, 1 कप पानी, नमक और 5-6 बूंद नारंगी रंग डालकर पकाएं। जब ये पक जाए तो इसे अलग रख दें।

सफेद चावल :-
सफेद चावल बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें। अब इसमें कटे हुए प्याज डालकर गुलाबी होने तक फ्राई करें। अब कसा हुआ पनीर और नमक डालकर कुछ देर तक पकाएं। फिर पके हुए 1 कप चावल डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे भी अब अलग उठा कर रख दें।

हरा चावल :-
हरे रंग का चावल बनाने के लिए सबसे पहले हरा धनिया, नारियल, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को पीसकर पेस्ट तैयार बना लें। अब तड़का लगाने के लिए एक पैन में थोड़ा घी गर्म करें। पैन में थोड़ा सा जीरा और पेस्ट डालकर मिला लें। अब इसमें हरी मटर, नमक और 1 चम्मच पानी डालकर ढक्कन लगा दें और पकनें दें। फिर 1 कप पके हुए चावल डालकर मिला लें। बस आपका हरं रंग का चावल भी अब तैयार है।

से तैयार करें तिरंगा पुलाव :-
तीनों रंग के चावल तैयार होने के बाद सबसे पहले एक रिंग लें। अब सबसे पहले इसे हरा रंग के चावल डालें, ताकि ये रिंग में सबसे नीचे रहें। इसके बाद इस पर सफेद रंग के चावल डाल दें। आखिर में इस पर नारंगी चावल डालें। कस के प्रेस करने के बाद रिंग को हल्के हाथ से हटा दें। बस आपका तिरंगा पुलाव अब तैयार है। इस तरह तैयार है तिरंगा पुलाव। इसे गर्म ही सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *