इस आसान तरीके से बनाएं टेस्टी‍ मटर का आचार, मिनटों में होगा तैयार

रेसिपी। आपने मटर की काफी फूड डिशेस खायी होंगी, लेकिन क्या कभी मटर का अचार चखा है? जी हां, स्वाद से भरे मटर का अचार बहुत स्‍वादिष्‍ट होता है। सर्दियों के मौसम में मटर की खूब मिलता है। मटर का दाना दिखने में भले ही छोटा लगे लेकिन ये स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर होता है। आज हम आपको लंच, डिनर का स्वाद बढ़ाने वाला मटर का अचार बनाने की रेसिपी बताएंगे, जिसे आप 10 मिनट में ही तैयार कर सकते हैं। मटर बच्चों के साथ-साथ बड़ो को भी खूब पसंद होता हैं। आप अगर मटर से नई-नई चीजों को बनाने के शौकीन हैं तो मटर का अचार रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। इसे जब आप परोसेंगे तो खाने वाला इस अचार की तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगा। तो आइए जानते हैं मटर के अचार बनाने का तरीका।

सामग्री :-
मटर दाने – 1/2 किलो
सौंफ – 1 टी स्पून
अजवाइन – 3/4 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
अचार मसाला – 4 टी स्पून
तेल – 2 टी स्पून

बनाने की विधि :-
मटर का अचार बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले मटर को छीलें और उसके दानों को पानी से धोकर छलनी में डाल दें, जिससे कुछ देर में पूरा पानी निकल जाए। अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें सौंफ और अजवाइन डालकर भून लें। कुछ सेकंड तक भूनने के बाद इसमें हल्दी पाउडर और मटर डाल दें। बड़ी चम्मच से मटर को मसालों के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें।

इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। कुछ देर तक चलाते हुए भूनने के बाद इसमें अचार मसाला पाउडर मिक्स कर दें। फिर इसमें अमचूर डालें और बर्तन को ढंककर मटर को नरम होने तक पकाएं। मटर नरम होने में लगभग 5 मिनट लगेंगे।  इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद और पोषण से भरा हुआ मटर का अचार बनकर तैयार हो चुका है। इसे आप लंच या डिनर कभी भी परोस सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *