तुलसी पूजन से भगवान विष्णु स‍हित होती है मां लक्ष्मीे की कृपा

एस्‍ट्रोलॉजी। हिन्‍दू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत पूजनीय माना गया है। माना जाता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी वास करती हैं। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर प्रतिदिन तुलसी की पूजा की जाए तो घर में दिन दूना रात चौगुना बरकत होती है। शास्त्रों में भी ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे में भगवान विष्णु सहित मां लक्ष्मी के साथ तुलसी के जड़ों में भगवान शालिग्राम का भी वास होता है। प्रतिदिन तुलसी के पौधे पर दीपक जलाना चाहिए ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर और अपने भक्तों की झोली भरती हैं। तो आइए जानते हैं आखिर वह कौन सा ज्योतिष उपाय है जिसको करने से भगवान विष्णु समेत माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

ऐसे करें पूजा :-  
ज्योतिषाचार्य के अनुसार, तुलसी का पौधा हिन्‍दू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण है। अगर सही पद्धति से इसकी पूजा की जाए तो दरिद्रता खत्म होती है। भगवती महालक्ष्मी की प्रसन्नता की प्राप्ति होती है। हिन्‍दू धर्म के मानने वालों को चाहिए प्रात:काल उठकर स्नान कर स्वच्छ साफ कपड़े पहन कर तांबे के लोटे में लेकर तुलसी के जड़ पर जल अर्पित करें। सायं काल की बेला में आटे का दीपक बनाकर तिल के तेल का दीप जलाएं।

जब तुलसी के पास दीपक रखें तो चावल चढ़ाकर दीप प्रज्वलित करें। चंदन लगाएं और उनसे प्रार्थना करें। भगवती तुलसी का एक पत्ता बहुत महत्वपूर्ण होता है। प्रातः काल मुंह में रखकर या चबाकर खाने से अंदर की समस्‍या दूर होती हैं। मस्तिष्क का विकास होता है। तुलसी कई मायनों में बहुत महत्वपूर्ण है। इसको विज्ञान ने भी स्वीकार किया है।

इन बातों का विशेष ध्यान :-
तुलसी पूजा के दौरान साफ वस्त्र का प्रयोग करना चाहिए। साथी मां तुलसी को जल अवश्‍य अर्पित करें। इसके अलावा नियमित रूप से तुलसी के पौधे पर साईं काल दीपक जलाएं। शास्त्रों के अनुसार रविवार और एकादशी के दिन तुलसी जी पर जल नहीं अर्पित करना चाहिए। इसके साथ ही इस दिन तुलसी के पत्ते को भी नहीं तोड़ना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *