बालों को हेल्दी बनाने के‍ लिए आंवला है बेस्ट

हेयर टिप्‍स। आजकल अधिकतर लोग बालों की समस्या से परेशान हैं। बालों का अधिक गिरना, असमय सफेद होना, रूसी की समस्या आदि आज कॉमन होती जा रही है। हालांकि, बालों में आप आंवला का इस्तेमाल करके इन समस्याओं से काफी हद तक बचे रह सकते हैं। वर्षों से बालों को हेल्दी, घना और मजबूत बनाने के लिए आंवले का इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आपने अब तक आंवला को बालों में लगाने के फायदों के बारे में नहीं जाना है तो यहां जान लें और आज से ही इसे लगाना शुरू कर दें। आंवला का इस्तेमाल आप बालों में कई तरीके से कर सकते हैं। यह बालों को मजबूत बनाने के साथ ही, बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है। आइए जानते हैं बालों के लिए आंवला के फायदे और इस्तेमाल करने के कुछ तरीकों के बारे।

बालों के लिए आंवला एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधी है। इसके नियमित इस्तेमाल से बाल तेजी से बढ़ते हैं। साथ ही असमय बाल सफेद होने की समस्या भी नहीं परेशान करती है। बाल जड़ से मजबूत होते हैं, जिससे बाल कम टूटते हैं। जिन लोगों के बालों में बहुत अधिक रूसी की समस्या है, उन्हें इसका जूस स्कैल्प पर लगाना चाहिए। साथ ही बाल गिरते हैं, तो इसे आप डाइट में भी जरूर शामिल करें। प्रतिदिन एक कच्चा आंवला चबाकर खाएं, इससे ना सिर्फ बाल मजबूत होंगे, बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। आप कई तरह के रोगों से बचे रह सकते हैं। आंवला में विटामिन सी बहुत अधिक होता है, जो इम्यूनिटी को बूस्‍ट करता है।

बालों के लिए आंवला के फायदे :-
आंवले में विटामिन सी के साथ ही विटामिन ई भी मौजूद होता है, जो बालों को हेल्दी रखने के साथ ही भरपूर पोषण भी देता है। इसके नियमित सेवन से बालों की ग्रोथ बढ़ सकती है। आंवला बालों के फॉलिकल्स में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है। बाल जल्दी लंबे नहीं होते हैं, तो आंवले का तेल लगाएं। स्कैल्प पर इस तेल से मसाज करें, इससे डैंड्रफ भी खत्म होगा। यदि आपके बाल बहुत अधिक गिरते हैं तो आंवले का इस्तेमाल जरूर करें। विटामिन सी कोलेजन का निर्माण बढ़ाता है, जिससे हेयर सेल्स को नुकसान होने से बचा सकता है। साथ ही यह स्कैल्प पर होने वाली समस्याओं को भी दूर करता है। इसमें मौजूद टैनिन तत्व बालों को सूर्य कि किरणों से भी बचा सकता है।

आंवला इस्तेमाल करने का तरीका :-
आप अपने बालों में आंवला युक्त हेयर ऑयल लगा सकते हैं। कम से कम सप्ताह में दो बार तेल लगाएं। हर्बल शैम्पू जो आंवला से बना हो, वह भी बालों के लिए सही होता है। आप आंवले के तेल से सिर पर चंपी कर सकते हैं। बालों को बढ़ाने के लिए आप आंवला पाउडर और नारियल तेल को साथ में मिलाकर हेयर पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, एक चम्मच आंवला पाउडर में एक चम्मच शिकाकाई पाउडर एक कटोरी में डालकर मिक्स करें।

इसमें पानी डालें और मिलाएं। इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। इसे 30 मिनट के लिए सूखने दें फिर बालों में कोई माइल्ड शैम्पू लगाकर हेयर वॉश कर लें। सप्ताह में एक बार यह हेयर पैक लगा सकते हैं। बालों में आंवले से बना पेस्ट लगाने के साथ ही आपको हेल्दी डाइट लेना चाहिए। आंवला के ताजा जूस भी पी सकते हैं या फिर इसे कच्चा, इसका अचार, मुरब्बा भी नियमित खाने से ना सिर्फ बालों को लाभ होगा, बल्कि संपूर्ण सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *