लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

स्वास्थ्य। अगर किसी को पता हो जाए कि लंबी उम्र जीने का क्या राज है तो हर कोई इसे अपनाना चाहेगा। लंबी उम्र जीने का राज खुद सबके पास है। बस इसे अपनाने की जरूरत है। आमतौर पर हमारी गंदी आदतें हमारी उम्र को घटा देती हैं। इसलिए यदि आप अपनी आदतों में सुधार कर लेते हैं तो आप भी लंबी उम्र तक जी सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने लंबी उम्र तक जीने के लिए 6200 लोगों पर 8 सालों तक अध्ययन किया। इस अध्ययन के परिणामस्वरूप शोधकर्ताओं ने कुछ आदतों को बदलने की सलाह दी और लाइफस्टाइल में कुछ चीजों को शामिल करने को कहा, जानिए इन चीजों के बारे में-

लंबी उम्र के 5 राज:-

स्मोकिंग से दूर रहें:-

कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि स्मोकिंग और ड्रिंकिंग उम्र को घटा देती है। इसलिए यदि आपको लंबी उम्र तक जीना है तो सिगरेट, शराब पीना छोड़ दें।

वेट को कंट्रोल में रखें:-

अध्ययन में देखा गया कि जिन लोगों का वजन सामान्य था, उनमें बीमारियों का जोखिम भी कम था। 25 से नीचे बीएमआई वाले लोग मोटे लोगों की तुलना में ज्यादा जीते हैं।

रोजना 30 मिनट की एक्सरसाइज:

अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रोजाना कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज करते थे, उनमें बीमारियों से दूर रहने की संभावना ज्यादा थी। आप इसके लिए 10 मिनट रोज सुबह तेज वॉक करें। इसके बाद दोपहर और रात को कम से कम 10-10 मिनट का वॉक करें। कुल 30 मिनट की शारीरिक गतिविधियां आपको हमेशा तंदुरुस्त रखेगी।

हेल्दी फूड:-

रोजाना हेल्दी डाइट लें। कुदरती भोजन हमेशा फायदेमंद होता है। इसका मतलब यह हुआ कि प्रकृति जिस मौसम में हमें जो सब्जियां देती है, उस मौसम में वहीं सब्जियां खाएं। मोटे अनाज, हरी सब्जियां, फल आदि का सेवन करें।

 ज्यादा चीनी:-

ज्यादा नमक से दूर रहें। इसके साथ ही सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट जो पैकेटबंद और प्रोसेस्ड फूड में रहता है, उनका सेवन न करें। रेड मीट भी न खाएं। ज्यादा चीनी और ज्यादा नमक से जितना दूर रहेंगे उतना ही आप तंदुरुस्त रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *