सर्दियों में टू व्हीलर का इस तरह रखें ध्यान

टिप्‍स। सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा लोगों के साथ-साथ गाड़ियों को भी खासा प्रभावित करती है। सर्दियों में खासकर टू व्हीलर गाड़ी अक्सर खराब हो जाती है। ठंड लगने से कभी बाइक की बैटरी डाउन हो जाती है तो कभी बाइक के टायर में हवा कम लगने लगती है। हालांकि, अगर आप चाहें तो कुछ आसान टिप्स की मदद से सर्दियों में बाइक की देखभाल कर सकते हैं।

उत्‍तर भारत में सर्दी अपने शिखर पर है, जिसके चलते देश का आधा हिस्सा ठंड की चपेट में आ चुका है। वहीं, ठंड के मौसम में टू व्हीलर चलाना अपने आप में काफी चैलेंजिंग होता है। इस दौरान बाइक अक्सर चलते-चलते बंद हो जाती है। ऐसे में कुछ टिप्स को फॉलो करके आप ठंड में बाइक को खराब होने से बचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं बाइक को सर्दी से बचाने के कुछ आसान तरीको के बारे में।

बाइक को रखें पानी से सुरक्षित :-
विंटर में ओस या कोहरा टपकने से न सिर्फ बाइक गीली हो जाती है बल्कि इसके कई पार्ट्स में जंग भी लग जाती है। ऐसे में ठंड के समय बाइक को पानी से बचाने के लिए आप टैंक, ब्रेक्स, चेन और इंजन पर रिपेलेंट स्प्रे का छिड़काव कर सकते हैं। साथ ही बाइक पर टेफ्लॉन कोटिंग करवाकर आप बाइक को वॉटर प्रूफ भी बना सकते हैं। वहीं सर्दियों में बाइक पर कवर डालकर भी आप इसे पानी से दूर रख सकते हैं।

इंजन का तेल करें चेंज :-
इंजन ऑयल का इस्तेमाल गाड़ी को स्मूद राइड देने में मददगार होता है। वहीं इंजन ऑयल पुराना हो जाने पर बाइक खराब होने का भी डर रहता है। ऐसे में समय-समय पर बाइक का इंजन ऑयल बदलकर आप ठंड में भी बाइक को सेफ रख सकते हैं।

बैटरी पर दें ध्यान :-
सर्दियों में बाइक की एसिड बैटरी जल्दी खराब होती है। वहीं बाइक में ड्राई बैटरी काफी हद तक लॉन्ग लास्टिंग होती है। इसके अलावा सर्दियों में पुरानी बैटरी के पानी का लेवल और चार्ज अप सही रखना भी आवश्‍यक होता है। साथ ही ग्रीस और वैसलीन से बैटरी के टर्मिनल को साफ करके आप बैटरी को लम्बे समय तक खराब होने से बचा सकते है।

टायर करें चेक :-
ठंडी के मौसम में अक्सर ठंडी हवा लगने से बाइक के टायर सिकुड़ जाते हैं और बाइक चलाते समय गर्मी आने से टायर फिर से पहले जैसे हो जाते हैं। ऐसे में बाइक के टायर में प्रेशर ज्यादा होने से टायर फट भी सकता है। इसलिए बाइक ड्राइव करते समय टायर का प्रेशर अवश्‍य चेक करवा लें।

इन बातों का रखें ख्याल :-
बाइक के लिए सही कूलेंट बाजार में आसानी से मिल जाता है। वहीं बाइक में एंटी फ्रीज एलिमेंट और कूलेंट डालकर आप बाइक को सर्दियों में भी सेफ रख सकते हैं। इसके अलावा बाइक की चेन में समय-समय पर ग्रीस लगाना न भूलें। साथ ही बाइक ड्राइव करते समय साइड मिरर और हेलमेट पर भी ध्‍यान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *