गणतंत्र दिवस के खास मौके पर बनाएं तिरंगा राइस

रेसि‍पी। गणतंत्र दिवस सभी भारतीयों के लिए गर्व का दिन है। इस खास मौके को और भी स्पेशल बनाने के लिए आप तिरंगा राइस की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। लंच या डिनर के लिए तिरंगा राइस एक बढ़िया विकल्प है। तिरंगा राइस बनाने के लिए टमाटर, क्रीम और पालक का भी इस्तेमाल किया जाता है। तिरंगा राइस टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी डिश भी है। इसे दाल या सब्जी के साथ सर्व किया जा सकता है। जब आपकी थाली में तिरंगा राइस आएगा तो आपको गणतंत्र दिवस पर स्पेशल फीलिंग महसूस होगी।

तिरंगा राइस आसान फूड रेसिपी है। इसे बनाने के लिए राइस को तीन रंग केसरिया, सफेद और हरा दिया जाता है। आप भी अगर इस गणतंत्र दिवस पर तिरंगा राइस बनाना चाहते हैं तो इस रेसिपी की मदद से इसे बेहद सरलता से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं तिरंगा राइस बनाने की रेसिपी-

तिरंगा राइस बनाने के लिए सामग्री:-
चावल – 2 कप
पालक पेस्ट – 1 कप
टमाटर पेस्ट – 1 कप
क्रीम – 1 कप
देसी घी – 2-3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

तिरंगा राइस बनाने की विधि:-
तिरंगा राइस बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ करें और फिर उन्हें पानी से दो-तीन बार धोएं। इसके बाद कुकर या फिर पतीले में डालकर चावल को पका लें। जब चावल पक जाएं तो उन्हें कुछ देर तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस दौरान क्रीम से सफेद रंग, टमाटर को मिक्सर में पीसकर पेस्ट बनाएं जो केसरिया रंग का काम करेगा। फिर पालक का पेस्ट बनाकर रखें जो चावल को हरा रंग देने में मदद करेगा।

जब पके हुए चावल ठंडे हो जाएं तो उन्हें तीन समान भागों में बांट लें। इसके बाद एक कड़ाही में 1 चम्मच घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें टमाटर का पेस्ट डालकर भूनें। फिर इसमें चावल का एक भाग डालें और मिक्स करते हुए पकाएं। आप चाहें तो चावल में थोड़ा सा ऑरेंज फूड कलर भी डाल सकते हैं, जिससे चावल का रंग खिल उठेगा। चावल पकने के बाद एक बाउल में निकाल लें।

इसके बाद इसी तरह की प्रक्रिया को दोहराते हुए पहले क्रीम डालकर भूनें और उससे सफेद राइस तैयार करें और फिर फ्राइंग पैन में पालक पेस्ट डालकर उससे हरे रंग के चावल को पकाकर तैयार कर लें। अब एक प्लेट लें और उसमें सबसे पहले पके हुए केसरिया राइस जमाएं। उसके बाद बीच में सफेद राइस और फिर उसके नीचे हरे रंग के राइस सजाएं। इस तरह आपके स्वाद से भरपूर तिरंगा राइस बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें गर्मागर्म ही सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *