इस आसान तरीके से घर पर बनाएं बाजार जैसे टेस्टी गोलगप्पे‍

रेसिपी। इंडियन स्ट्रीट फूड के तौर पर गोलगप्पे काफी प्रसिद्ध हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर उम्र के लोग गोलगप्पे बड़े चाव से खाते हैं। चाहे कोई भी सीजन हो सड़क किनारे लगे चाट ठेलों और दुकानों पर आपको गोलगप्पे खाते हुए लोग आसानी से दिख जाएंगे। कई लोग गोलगप्पों को पसंद करने के बावजूद सेहत के मद्देनजर नहीं खाते हैं। ऐसे में आप चाहें तो घर पर भी बाजार के स्वाद वाले गोलगप्पों को आसानी से तैयार कर सकते हैं। पुदीना पानी के साथ आलू की स्टफिंग से तैयार गोलगप्पे आपको स्ट्रीट फूड जैसा ही स्वाद और मज़ा देंगे।

गोलगप्पे काफी टेस्टी होते हैं और इसे बनाना भी आसान है। आपने अगर कभी घर पर गोलगप्पे नहीं बनाए हैं तो इन्हें हमारी बताई रेसिपी की हेल्‍प से बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। इनका स्वाद सभी लोगों को काफी पसंद आएगा।

सामग्री :-
मैदा – 1/4 कप
सूजी – 1 कप
उबले आलू – 4-5
काले चने उबले – 1/2 कप
प्याज बारीक कटा – 1
हरी मिर्च – 2
पुदीना पत्ते – 10-15
जलजीरा – 1 पाउच
दही – 1/2 कप
इमली की चटनी – 2 टी स्पून
चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
बूंदी – 1/4 कप
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पत्ती – 1/4 कप
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :-
टेस्‍टी गोलगप्पे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा, सूजी और चुटकीभर नमक डालकर सभी को मिला लें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए आटा गूंथ लें। आटे को सख्त गूंथे। आटा गूंथने के बाद इसे 20 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें। फिर आटे से लोइयां बना लें। अब एक लोई को लें और उसे रोटी जैसा गोल बेल लें। अब एक गोल ढक्कन लेकर गोलगप्पे काटते जाएं। इन्हें एक प्लेट में निकालकर अलग रखते जाएं। सारे आटे से ऐसे ही गोलगप्पे तैयार करें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटे हुए गोलगप्पे डालकर डीप फ्राई करें। गोलगप्पे पूरी जैसे फूल जाएंगे इसके बाद उन्हें सुनहरा तलकर एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे गोलगप्पों को तलें। इसको बनाने के बाद इसमें भरने वाली स्टफिंग बनाने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए पहले आलू और चने को उबालें।

इसके बाद उबले आलू छीलें और उन्हें मैश कर एक बाउल में डाल दें। इसके बाद उबले चने डालकर दोनों को मिला लें। फिर बारीक कटी हरी मिर्च, प्याज भी मिलाएं। इसमें चाट मसाला, थोड़ा सा नमक, काली मिर्च पाउडर डालें और मिश्रण के साथ एकसार करें। अब जलजीरा और पुदीना का पानी तैयार कर लें और उसमें बूंदी मिला दें। अब गोलगप्पे के बीच में छेदकर उसमें स्टफिंग भरें। फिर जलजीरा पुदीना पानी में डुबोकर सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *