व‍ित्‍त मंत्री ने लोकसभा में पेश क‍िया आर्थ‍िक सर्वेक्षण, विकास दर 6.5% रहने का अनुमान

नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की तरफ से संसद के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों को संबोधित करने के बाद वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थ‍िक सर्वेक्षण पेश किया। इसमें विकास दर कम रहने का अनुमान जताया गया है, लेकिन इसके बावजूद भारत विश्व में सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्थाओं वाले प्रमुख देशों में शामिल रहेगा।

दुनियाभर में मंदी की आहट के बावजूद भारत की आर्थिक विकास दर अगले वित्त वर्ष यानी 2023-24 में 6.5% बनी रहेगी। हालांकि, यह मौजूदा वित्त वर्ष के 7% और पिछले वित्त वर्ष यानी 2021-22 के 8.7% के आंकड़े से कम है।

आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार कोरोना के दौर के बाद दूसरे देशों की तुलना में भारतीय अर्थव्यवस्था की रिकवरी तेज रही है। घरेलू मांग और पूंजीगत निवेश में बढ़ोतरी की वजह से ऐसा हो पाया है। हालांकि, सर्वेक्षण में यह चिंता जताई गई है कि चालू खाता घाटा बढ़ सकता है क्योंकि दुनियाभर में कीमतें बढ़ रही हैं। इससे रुपये पर दबाव रह सकता है। यूएस फेडरल रिजर्व अगर ब्याज दरों में इजाफा करता है तो रुपये का अवमूल्यन हो सकता है। कर्ज लंबे वक्त तक महंगा रह सकता है।

दुनिया में क्रय क्षमता यानी परचेसिंग पावर पैरिटी के मामले में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी और विनिमय दर के मामले में पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

आर्थिक सर्वे में मौजूदा वर्ष के देश के आर्थिक विकास का लेखा-जोखा होता है, जिसे बजट से पहले पेश किया जाता है। इसी के आधार पर तय होता है कि पिछले एक साल के दौरान अर्थव्यवस्था कैसी रही।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *