बैड कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर समस्‍याओं को दूर करने में सहायक है पीनट बटर

हेल्‍थ। ड्राई फ्रूट्स को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन यदि आप रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं कर पाते हैं तो पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पीनट बटर का सेवन भी लाभप्रद है। इसके फायदे बादाम, अखरोट से कम नहीं होते हैं। पीनट बटर में हेल्दी मिनरल्स और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन बी 5, जिंक, आयरन, पोटेशियम और सेलेनियम भी हाई होता है।

ये सभी हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए बहुत आवश्‍यक होते हैं। कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचाने के लिए पीनट बटर काम आता है। एक चम्मच पीनट बटर में 100 कैलोरी होती है, जो मोनो अनसैचुरेटेड फैट के रूप में होती है। यह हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद तो है ही साथ ही दिल की बीमारियों से बचाने, वेट लॉस और मोटापे को दूर करने में भी सहायता करता है। तो चलिए जानते हैं पीनट बटर के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में।

पीनट बटर के फायदे :-
ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करना :-
पीनट बटर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम करने में सहायता करता है। 9 से 15 वर्ष की लड़कियों को रोजाना पीनट बटर का सेवन करना चाहिए। इससे उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा 39 फीसदी तक कम हो सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद :-  
मोबाइल और लैपटॉप के अधिक उपयोग से आंखें कमजोर हो सकती हैं। ऐसे में पीनट बटर के सेवन से आपको विटामिन ए मिलता है, जो आंखों की लिए काफी फायदेमंद होता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना :-
पीनट बटर वजन कम करने में मददगार है। जिसके बाद बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में सहायता करता है। रोज एक चम्मच पीनट बटर वजन को बढ़ने और हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम करता है।

पाचन तंत्र को ठीक करना :-

पीनट बटर में हाई फाइबर भरपूर मात्रा में होती है। इसके नियमित सेवन से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। बेहतर पाचन तंत्र से शरीर में होने वाली तमाम बीमारियों से राहत मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *