बालों को कलर करने के लिए मेहंदी में मिक्स करें ये चीजें

हेयर केयर। बालों को कलर करने के लिए कई लोग मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं। वहीं समय-समय पर मेहंदी लगाने से बाल सिल्की, शाइनी और आकर्षक भी नजर आते हैं। हालांकि सर्दियों में बालों पर मेहंदी लगाना किसी टास्ट से कम नहीं होता है। ऐसे में अगर आप सर्दियों में देर तक मेहंदी नहीं लगाना चाहते हैं तो मेहंदी में कुछ चीजों को मिक्स करके आप ठंड से बचने के साथ मिनटों में बालों को कलर कर सकते हैं।

ठंड के मौसम में बालों पर ज्यादा देर तक मेहंदी लगाने से सर्दी और जुकाम के अलावा तबीयत बिगड़ने का भी खतरा रहता है। जिसके चलते अधिकतर लोग सर्दियों में मेहंदी को अवॉयड कर देते हैं। सर्दी के कारण आपके बाल भी रुखे और बेजान दिखने लगते हैं। आइए जानते हैं मेहंदी लगाने के कुछ टिप्स

तिल का तेल करें मिक्स:-

ठंड के मौसम में सर्दी और जुकाम से बचने के लिए आप मेहंदी में तिल का तेल मिक्स कर सकते हैं। तिल के तेल की तासीर काफी गर्म होती है। ऐसे में मेहंदी के साथ तिल का तेल मिलाकर लगाने से न सिर्फ बालों पर रंग आसानी से चढ़ जाएगा बल्कि आपको सर्दी लगने का भी खतरा नहीं रहेगा।

लौंग के पानी की लें मदद:-

लौंग को एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों का बेस्ट सोर्स माना जाता है। ऐसे में मेहंदी बनाते समय थोड़े से पानी में लौंग डालकर उबाल लें। अब इस पानी को मेहंदी में मिक्स करके बालों पर लगाएं। इससे आपको ठंड से राहत मिलने के साथ-साथ डैंड्रफ और स्कैल्प इंफेक्शन से भी छुटकारा मिल जाएगा।

शलगम का रस यूज करें:-
शलगम का रस एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है। ऐसे में मेहंदी के साथ शलगम का जूस मिलाकर लगाने से सफेद बालों की समस्या कम हो जाती है। साथ ही बालों पर मेहंदी जल्दी और गाढ़ी चढ़ती है।

इन चीजों का इस्तेमाल करें:-
मेहंदी बनाते समय आप इसमें दालचीनी, अजवाइन और हल्दी भी मिला सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी में दालचीनी, हल्दी और अजवाइन डालकर पकाएं। अब मेहंदी घोलते समय इस पानी का इस्तेमाल करें। इससे बालों पर मेहंदी जल्दी और अच्छी रचेगी।

आंवले का पानी मिलाएं:-
मेहंदी बनाते समय नॉर्मल पानी डालने की बजाए आप इसमें आंवले का पानी मिला सकते हैं। इसके लिए आंवले के पानी को हल्का गर्म करके मेहंदी में मिलाएं। अब मेहंदी को बालों पर लगाकर 40 मिनट बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें। आंवले में मौजूद विटामिन सी बालों में शाइन लाने का काम करता है। वहीं आंवला बालों को सफेद होने से भी रोकने में मददगार होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *