इस सिंपल रेसिपी से बनाएं ढोकला

रेसि‍पी। गुजराती फूड डिश ढोकला का स्वाद हर किसी को काफी पसंद आता है। ढोकला स्ट्रीट फूड के तौर पर भी काफी लोकप्रिय है। ढोकला टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होता है और इसे बच्चे हों या बड़े सभी काफी पसंद करते हैं। ढोकला बनाने के लिए मुख्य तौर पर बेसन का प्रयोग किया जाता है। स्नैक्स के तौर पर ढोकला काफी पसंद किया जाता है। ढोकला बनाने के लिए बेसन के अलावा सूजी और मसालों के साथ अन्य सामग्री भी प्रयोग में लायी जाती है। इनका खट्टा-मीठा स्वाद बच्चों को काफी पसंद आता है। आइए जानते हैं टेस्टी ढोकला बनाने की रेसिपी-

खट्टा-मीठा ढोकला बनाने के लिए सामग्री:- 
बेसन – 1 कप
सूजी – 2 टेबलस्पून
अदरक पेस्ट – 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च पेस्ट – 1 टेबलस्पून
राई – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
पाउडर शुगर – 3 टी स्पून
टाटरी – 1 टी स्पून
चीनी – 1 टेबलस्पून
कढ़ी पत्ते – 10-15
हरी मिर्च बीच से कटी – 3
बेकिंग सोडा – 1/2 टी स्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
हींग – 1/4 टी स्पून
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

खट्टा-मीठा ढोकला बनाने की विधि:-
स्वाद से भरपूर खट्टा मीठा ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन डाल लें ताकि उसमें कोई गुठली न रह जाए। इसके बाद बेसन में सूजी, हल्दी अदरक पेस्ट, मिर्च पेस्ट, हींग, पाउडर शुगर, टाटरी और थोड़ा सा नमक डालें और सभी को बेसन के साथ अच्छे से मिला दें। अब थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें। पहले धीरे-धीरे फिर बाद में वॉल्यूम व्हिस्कर की मदद से तेजी से 4 से 5 मिनट तक घोल को फेंट लें। इसके बाद घोल को 15 मिनट के लिए अलग रख दें।

अब एक कड़ाही में पानी गर्म करने के लिए रख दें और उसके ऊपर एक छोटा स्टैंड रख दें। अब बेसन के घोल में बेकिंग सोडा मिलाएं और उसे 1 मिनट तक मिक्स करें। इसके बाद बेकिंग मोल्ड को तेल से ग्रीस करे और उसमें बेसन का बैटर डाल दें। अब इस बैटर को कड़ाही में स्टैंड के ऊपर रखें दें। अब मीडियम फ्लेम पर 20 से 25 मिनट तक बैटर को ढककर स्टीम करें। इसके बाद गैस फ्लेम को बंद कर दें। इसके बाद भी कड़ाही के ढक्कन को 10 मिनट तक न हटाएं।

अब तड़का लगाने के लिए छोटा पैन लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद पहले राई, कटी हरी मिर्च और कढ़ी पत्ता डालें। कुछ सेकंड भूनने के बाद उसमें स्वादानुसार नमक, चीनी और 1 कप पानी मिला दें। जब पानी उबलने लगे तो उसमें नींबू रस मिलाएं। अब ढोकला एक प्लेट में निकाल लें और उसके चाकू से टुकड़े काट लें। इसके बाद ढोकला के ऊपर तैयार तड़का चारों ओर फैला दें। स्वाद से भरा खट्टा मीठा ढोकला सर्व करने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *