दिल्ली के ये मंदिर अपनी खूबसूरत वास्तुकला के लिए पूरे देश में हैं मशहूर

यात्रा। घूमने के शौकीन देश की राजधानी दिल्ली को एक्सप्लोर करना नहीं भूलते हैं। दिल्ली घूमने वाले ज्‍यादातर पर्यटक ऐतिहासिक जगहों और लोकल मार्केट्स की सैर करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप दिल्ली के फेमस टेंम्पल्स के बारे में जानते हैं। दिल्ली में कुछ मंदिर काफी फेमस हैं। जिसके दर्शन करके आप बेहद सुकून का अहसास कर सकते हैं। यहां बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं।

दिल्ली के कुछ मंदिर अपने मनमोहक दृश्य और बेहतरीन आर्किटेक्चर के लिए काफी मशहूर हैं। ऐसे में दिल्ली की सैर के दौरान इन मंदिरों का दीदार आपके सफर को यादगार बना सकता है। आइए जानते हैं दिल्ली के कुछ मशहूर मंदिरों के बारे में-

अक्षरधाम मंदिर:- 

अक्षरधाम मंदिर का नाम देश के भव्य मंदिरों में शामिल है। दिल्ली में लक्ष्मी नगर के पास स्थित ये मंदिर देश-विदेश में काफी मशहूर है। वहीं मंदिर परिसर में रात को म्यूजिक एंड फाउंटेन शो का भी आयोजन किया जाता है।

छतरपुर मंदिर:-

दिल्ली का छतरपुर मंदिर देश के प्राचीन मंदिरों में से एक है। मंदिर की खूबसूरत वास्तुकला पर्यटकों को बेहद पसंद आती है। वहीं नवरात्रि के समय इस मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिलती है। छतरपुर मंदिर में मां दुर्गा के अलावा भगवान शंकर और विष्णु की भी अराधना की जाती है।

लोटस टेंपल:-

दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिरों में एक नाम लोटस टेंपल का भी शामिल है। इस मंदिर को 1979 में बहाई संस्था द्वारा बनवाया गया था। लोटस टेंपल का आर्किटेक्सचर काफी हद तक ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में स्थित ओपेरा हाउस की तरह दिखता है।

हनुमान मंदिर:-

दिल्ली का हनुमान मंदिर भी बेहद मशहूर है। झंडेवालान में स्थित इस मंदिर में हनुमान जी की विशाल प्रतिमा मौजूद है। मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ लगती है।

कालकाजी मंदिर:-

दिल्ली में स्थित कालकाजी मंदिर को जंयती पीठ या मनोकामना सिद्ध पीठ भी कहा जाता है। कालका जी का मंदिर माता दुर्गा के अवतार को समर्पित है। जिसके चलते इस मंदिर में देवी शक्ति की अराधना की जाती है।

लक्ष्मी नारायण मंदिर:-

दिल्ली का लक्ष्मी नारायण मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। 1933 में बने इस मंदिर को बिड़ला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। लक्ष्मी नारायण मंदिर को दिल्ली के भव्य और खूबसूरत मंदिरों में गिना जाता है।

इस्कॉन मंदिर:-

भगवान कृष्ण को समर्पित दिल्ली का इस्कॉन टेंपल हरे कृष्णा हिल्स पर स्थित है। इस्कॉन मंदिर की खूबसूरत नक्काशी और शांत वातावरण पर्यटकों को काफी पसंद आता है। जन्माष्टमी के मौके पर इस मंदिर में काफी भीड़ भी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *