ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी पालक पनीर रोल अप्स

रेसि‍पी। सुबह के नाश्ते के लिए पालक पनीर रोलअप्स एक हेल्दी और टेस्टी फूड है। पालक और पनीर के कॉम्बिनेशन से तैयार होने वाली ये फूड डिश प्रोटीनी और आयरन से भरपूर होती है। इस रेसिपी की खासियत है कि इसे बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है और इसका स्वाद बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी को काफी पसंद आता है। बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी पालक पनीर रोलअप्स को रखा जा सकता है। आइए जानते हैं पालक पनीर रोलअप्स बनाने की सिंपल रेसिपी-

पालक पनीर रोल अप्स बनाने के लिए सामग्री:-
पालक डफ के लिए
मैदा – 2 कप
ताजी पालक – डेढ़ कप
अदरक कटा – 1 इंच टुकड़ा
हरी मिर्च – 2-3
नमक – स्वादानुसार
पानी – जरूरत के मुताबिक

स्टफिंग बनाने के लिए:-
पनीर – 300 ग्राम
प्याज बारीक कटा – 1/4 कप
लाल शिमला मिर्च बारीक कटी – 1/4 कप
पील शिमला मिर्च बारीक कटी – 1/4 कप
हरी शिमला मिर्च बारीक कटी – 1/4 कप
हरी मिर्च कटी – 2-3
लाल मिर्च – 1 टेबलस्पून
काली मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार
प्याज के छल्ले – 3-4 टेबलस्पून
धनिया पत्ती कटी – 4 टेबलस्पून
तेल – 2 टी स्पून

मायो सॉस के लिए:-
मायोनीज – 1/4 कप
टमाटर सॉस – 2-3 टेबलस्पून

पालक रोल अप्स बनाने के लिए:- 
पालक पराठा
पनीर पराठा
मायो सॉस
ग्रेटेड चीज

पालक पनीर रोल अप्स बनाने का तरीका:-
पालक पनीर रोल अप्स बनाने के लिए सबसे पहले पालक,अदरक, हरी मिर्च का पेस्ट बना लें। उसके बाद आटे में नमक और पालक का पेस्ट डाल दें। इसके बाद आटा गूंथ लें। ध्यान रखें कि आटा सॉफ्ट हो। इसके बाद आटे को 15 मिनट के लिए अलग रख दें। अब फिलिंग बनाने की तैयारी करें। इसके लिए पैन में तेल डालें और गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें बारीक कटी प्याज और सारी शिमला मिर्च को डाल दें। इसके बाद सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से भून लें।
अब इसमें पनीर और बाकी सारे मसाले डालकर अच्छी तरह से मिलाकर भूनें। अच्छी तरह से भुनने के बाद चटपटी फिलिंग रेडी हो जाएगी। अब पालक के तैयार आटे में से थोड़ा सा हिस्सा लेकर लोई बनाएं और सूखा आटा लगाकर उसे बेल लें। इसके बाद रोटी को नॉनस्टिक पैन/तवे पर रोटी के जैसा सेक लें। इसके बाद रोटी के ऊपर मायोनीज लगाएं और ऊपर से पनीर का फिलिंग लगाकर चीज़ को ग्रेट कर दें।

इसके बाद रोटी को सिलेंडर शेप में रोल कर दें। इसी तरह सारे आटे से सारे रोल्स को तैयार कर लें। अब रोल्स पर बटर लगाएं और उन्हें तवे पर रखकर पलट पलटकर सेक लें। इन्हें तब तक सेकना है जब तक कि रोल गोल्डन ब्राउन होकर क्रिस्पी न हो जाएं। इस तरह टेस्टी पालक पनीर रोल अप्स बनकर तैयार हो गए हैं। रैप करके गर्मागर्म सर्व करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *