बेहतर हेल्थ और फिटनेस के‍ लिए चाय के साथ न करें इन चीजों का सेवन

लाइफस्‍टाइल। अधिकतर लोगों को चाय पीना काफी पसंद होता है। कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो चाय के साथ कुछ न कुछ खाना पसंद करते हैं। चाय के साथ अक्सर लोग पराठा, पूड़ी, पकोड़े, समोसे, नमकीन या फिर बिस्किट खाते हैं। कई लोगों को तो चाय के साथ खाने की इतनी बुरी लत होती है कि वे खाने के लंच और डिनर के समय भी चाय की चुस्की लेना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि चाय के साथ कुछ भी खाने की आदत आपकी हेल्थ को बिगाड़ सकती है।

हम अपनी डेली रूटीन लाइफ अक्सर बिना सोचे समझे चाय के साथ ऐसी चीजें खा लेते हैं जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती हैं। चाय के साथ गलत चीजों के सेवन से आपका लिवर डैमेज हो सकता है और साथ ही आपको जीवनभर के लिए एसिडिटी की समस्या हो सकती है। बेहतर हेल्थ और फिटनेस के लिए आपको भी इनके सेवन से बचना चाहिए।

चाय के साथ फ्रेंच फ्राइज का सेवन :-

अक्‍सर कुछ लोग चाय के साथ फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पिज्जा या पकौड़े खाना बहुत अधिक पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि इनके सेवन से आपके लिवर पर बहुत अधिक बुरा असर देखने को मिलता है। ये सभी फूड्स फैट से भरे होते हैं जिन्हें पचाने के लिए लिवर को बहुत अधिक मेहनत करनी होती है और इससे लिवर की लाइफ घट सकती है।

तेज नमक वाली चीजों सेवन करना :-

चाय के साथ नमक का सेवन करना हेल्थ के लिए खराब होता है। चाय के साथ अधिक नमक खाने से शरीर में वाटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है। डिब्बा बंद या फिर पैक्ट फूड्स जैसे चिप्स, नमकीन या फिर बिस्कुट खाने से फैटी लिवर रोग और मोटापे की समस्या बढ़ सकती है।

ब्रेड के साथ चाय की आदत :-

अधिकांश लोग नाश्ते में चाय के साथ ब्रेड खाना पसंद करते हैं। लेकिन डेली रूटीन की यह आदत हेल्थ के लिए बहुत अधिक हार्मफुल होती है। चाय के साथ ब्रेड खाने से ब्लड में शुगर बढ़ती है और साथ ही इससे फैटी लिवर डिजीज की समस्या भी होने लगती है।

हरी सब्जियों से बनी चीजें नुकसानदायक :-

जो फूड्स हरी सब्जियों से बनते हैं जैसे पराठा, पकौड़ा आदि के सेवन में चाय को पीना नुकसान दायक होता है। इन दोनों को एक साथ खाने से लिवर को इनको पचाने में दिक्कत होती है जिससे आपको पेट संबंधी समस्या हो सकती है।

हल्दी का सेवन :

चाय के साथ कभी भी हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए। हल्दी के गुण चाय के साथ रिएक्ट करके पेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन दोनों का एक साथ सेवन करने से एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *