इस आसान तरीके से बनाएं स्वाद से भरपूर तवा पिज्जा

रेसिपी।  पिज्जा भले ही विदेशी फास्ट फूड है लेकिन अब ये हमारे यहां भी काफी पसंद किया जाने लगा है। दूसरी डिशेस की तरह ही पिज्जा को भी हमने ‘देसी तड़का’ लगाया है। पिज्जा रेसिपी बच्चों के साथ बड़ों के बीच भी बहुत लोकप्रिय हो चुकी है। बाजार का पिज्जा तो आपने कई बार खाया होगा लेकिन घर पर भी आप अगर स्वाद से भरा पिज्जा बनाकर खाना चाहते हैं तो आज हम आपको तवा पिज्जा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसकी हेल्‍प से टेस्टी पिज्जा को बनाकर खाया जा सकता है। इसका स्वाद सभी को बहुत पसंद आएगा। तवा पिज्जा की रेसिपी ज्यादा मुश्किल नहीं है और इसे दिन के वक्त हल्की भूख लगने पर बनाया खाया जा सकता है। आपने अगर कभी पिज्जा को घर पर बनीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी की सहायता से आप इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं तवा पिज्जा बनाने की सिंपल रेसिपी।

सामग्री :-

पिज्जा सॉस के लिए

टमाटर – 6-7
प्याज बारीक कटा – 1/2 कप
लहसुन कटा – 1 टी स्पून
ऑरेगानो – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च फ्लैक्स – 1 टी स्पून
टमाटर कैचप – 2 टेबलस्पून
मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
चीनी – 1/2 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

देसी स्टाइल पिज्जा के लिए –
पिज्जा बेस पतले – 2
पिज्जा सॉस – 1/2 कप
मोज़ेरेला चीज़ कद्दूकस – 1 कप
प्याज स्लाइस – 1/2 कप
शिमला मिर्च स्लाइस – 1/2 कप
ओरेगानो सूखा – छिड़कने के लिए
सूखी लाल मिर्च – छिड़कने के लिए
मक्खन – 1/2 टी स्पून
जैतून तेल – 2 टी स्पून

बनाने की विधि :-
तवा पिज्जा बनाने के लिए सबसे पहले हम पिज्जा सॉस बनाएंगे। इसके लिए टमाटर की ऊपरी परत पर क्रॉस बनाएं और उन्हें बर्तन में उबलने के लिए छोड़ दें। टमाटर की ऊपरी परत निकलने तक पकाएं। इसके बाद टमाटर ठंडा कर ऊपरी छिलका उतार लें। इसके बाद टमाटर के बड़े टुकड़े करें और उन्हें मिक्सर में डालकर स्मूद पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें।

अब एक नॉनस्टिक पैन में जैतून का तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें बारीक कटा लहसुन और प्याज डालकर भूनें। 1-2 मिनट तक चलाते हुए भूनने के बाद उसमें टमाटर का पेस्ट, ऑरेगानो, मिर्च पाउडर, सूखी लाल मिर्च फ्लैक्स, टोमेटो कैचप और स्वादानुसार नमक डाल दें। अब इस मिश्रण को चलाते हुए 2-3 मिनट तक पकने दें। फिर चीनी डालें और 2 मिनट तक और पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। पिज्जा सॉस तैयार हो गया है।

अब देसी स्टाइल तवा पिज्जा बनाने के लिए सबसे पहले पिज्जा बेस को लें और उस पर एक चौथाई पिज्जा सॉस डालकर समान रूप से चारों तरफ फैला दें। अब इसके ऊपर शिमला मिर्च और प्याज की स्लाइस फैला दें। इसके ऊपर कसा हुआ मोज़ेराला चीज डालें और ऊपर से लाल मिर्च फ्लैक्स और सूखा ओरेगानो छिड़क दें। आखिर में पिज्जा के ऊपर जैतून तेल को फैला दें।

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उस पर थोड़ा सा मक्खन डालकर फैलाकर गर्म करें। जब मक्खन पिघल जाए तो तवे पर पिज्जा रख दें और उसे ढककर तब तक पकाएं जब तक कि चीज़ पूरी तरह से पिज्जा के ऊपर पिघल न जाए। पिज्जा पकने के दौरान उसे बीच-बीच में चेक भी करते रहें। इसके बाद पिज्जा को एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह पिज्जा के दूसरे बेस से भी पिज्जा तैयार कर लें। इस तरह स्वादिष्ट तवा पिज्जा खाने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *