आज पीएम मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर देंगे जवाब

नई दिल्‍ली। बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर मंगलवार को संसद में जोरदार बहस हुई। अदाणी कंपनी के शेयरों के मुद्दे पर बीजेपी और कांग्रेस में जमकर घमासान मचा और एक-दूसरे पर हमले हुए।  कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने संसद में सरकार को अदाणी के मुद्दे पर घेरा। पीएम नरेंद्र मोदी आज लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपना जवाब देंगे।

बता दें कि चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने पूछा कि पीएम नरेंद्र मोदी, गौतम अदाणी के साथ कितनी बार विदेश गए? पहले गौतम अदाणी के जहाज में पीएम मोदी विदेश घूमने जाते थे लेकिन अब गौतम अदाणी, पीएम मोदी के जहाज में विदेश घूमने जाते हैं।  राहुल गांधी ने पूछा कि अदाणी ने बीजेपी को 20 वर्ष में कितने पैसे दिए? लोकसभा में सांसद राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया जाते हैं और जादू से SBI एक बिलियन डॉलर का लोन अदाणी को देता है। पीएम  फिर बांग्लादेश गए और 1500 मेगावाट बिजली का ठेका अदाणी को चला जाता है। LIC का पैसा अदाणी की कंपनी में क्यों डाला गया?
राहुल ने कहा कि बिना अनुभव वाले लोगों को एयरपोर्ट का काम नहीं मिलता है। अदाणी के पास अनुभव नहीं है लेकिन नियम बदलकर उन्हें देश में छह एयरपोर्ट की जिम्मेदारी दी गई। उन्होंने कहा कि पहले यह नियम था कि अगर कोई एयरपोर्ट के व्यवसाय में नहीं है तो वे इन एयरपोर्ट को नहीं ले सकता है। लेकिन भारत सरकार ने CBI-ED का दबाव डालकर एजेंसी का प्रयोग करते हुए GVK से लेकर एयरपोर्ट को अदाणी सरकार को दिलवाया गया।

वहीं राज्यसभा में मंगलवार को सदन के पहले चरण में विपक्ष के हंगामे के बाद सदन सुचारू रूप से चला। बीजेपी के उत्तर प्रदेश के सांसद डॉक्टर के लक्ष्मण ने राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने मोदी सरकार के नौ वर्ष के कामकाज पर प्रकाश डाला।कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने विपक्ष की ओर से चर्चा की शुरुआत की।

चर्चा के दौरान नियम 167 को लेकर सभापति और दिग्विजय के बीच नोकझोंक हुई। सभापति ने सदस्यों को नियमानुसार नोटिस देने की नसीहत भी दी। अपने संबोधन में दिग्विजय ने मोदी सरकार की अमृत काल की पहलों पर जमकर निशाना साधा। सिंह ने राहुल के मोदी सरकार को दिए सूट बूट की सरकार के नारे का संदर्भ देते हुए कहा कि 2014 में जब मोदी सरकार बनी थी, तब से आज तक अदाणी समूह के पास इतनी संपत्ति कैसे बढ़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *