ट्रेकिंग के लिए ये जगहें है बेस्ट

यात्रा। अधिकतर एडवेंचर लवर्स ट्रेकिंग के बेहद शौकीन होते हैं। ऐसे में लोग अक्सर मौका मिलते ही फैमिली या फ्रेंड्स के साथ ट्रेकिंग ट्रिप पर निकल जाते हैं। वहीं, राजधानी दिल्ली के पास भी ट्रेकिंग की कई शानदार लोकेशन्स मौजूद हैं। ऐसे में यदि आप दिल्ली के आसपास ट्रेकिंग के लिए जगह तलाश रहे हैं तो इस वीकेंड कुछ खास जगहों की सैर करके आप बेहतरीन एक्सपीरियंस हासिल कर सकते हैं।

वैसे तो देश में ट्रेकिंग करने के लिए कई हिल स्टेशन्स मौजूद हैं लेकिन देश के फेमस ट्रेकिंग स्पॉट्स को एक्सप्लोर करने में आपको काफी वक्त लग सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं दिल्ली से कुछ दूरी पर स्थित शानदार ट्रेकिंग प्वॉइंट्स के नाम, वीकेंड पर जिन्हें एक्सप्लोर करना आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है। तो आइए उन जगहों के बारे में जानते है।

त्रिउंड ट्रैक, हिमाचल प्रदेश :-
दिल्ली से 476 किलोमीटर की दूरी पर स्थित त्रिउंड ट्रैक हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में मौजूद है। वहीं फैमिली और फ्रेंड्स के साथ त्रिउंड ट्रैक को एक्सप्लोर करना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इस दौरान आप बर्फ से ढके हिमालय के पहाड़ों को निहारने के अलावा गहरी कांगड़ा घाटी का भी दीदार कर सकते हैं।

नाग टिब्बा ट्रैक, उत्तराखंड :-
उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित नाग टिब्बा ट्रैक भी दिल्ली से महज 474 किमी. दूर है। समुद्र तल से 10 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद नाग टिब्बा ट्रैक देवदार के घने जंगलों से होकर गुजरता है। वहीं ट्रेकिंग के दौरान केदारनाथ चोटी और गंगोत्री चोटी का खूबसूरत नजारा पर्यटकों को बहुत पसंद आता है।

केदारकांठा ट्रैक, उत्तराखंड :-
दिल्ली से 428 किलोमीटर की दूरी पर स्थित केदारकांठा ट्रैक उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में है। स्वर्गारोहिणी चोटियों से घिरा ये ट्रैक शांति पसंद लोगों के लिए बेस्‍ट है। वहीं ट्रेकिंग के अलावा केदारकांठा ट्रैक पर आप कैंपिंग का भी भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं।

चकराता ट्रैक, उत्तराखंड :-
देहरादून में स्थित चकराता ट्रैक दिल्ली से सिर्फ 332 किलोमीटर दूर है। यमुना और टोंस नदी के बीच से गुजरने वाला चकराता ट्रैक आपको खूबसूरत हिल स्टेशन तक ले जाता है। जहां से हिमालय पर्वतों का दीदार काफी शानदार नजर आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *