पार्टनर के लिए बनाएं हार्ट शेप पिज्जा, यादगार बीतेगा दिन

रेसि‍पी। आज हग डे है। अगर हग डे पर आप अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराना चाहते हैं तो उनके लिए हार्ट शेप पिज्जा बना सकते हैं। आजकल पिज्जा खाना हर कोई पसंद करता है। बच्चों से लेकर बड़े तक सभी पिज्जा को बड़े चाव से खाते हैं। अगर हग डे को आप घर पर ही सेलिब्रेट कर रहे हैं तो इस दिन को यादगार बनाने के लिए हार्ट शेप पिज्जा एक बेहतरीन फूड डिश हो सकती है। अपने सोलमेट के साथ हार्ट शेप पिज्जा खाकर आप इस दिन को खास बना सकते हैं। बाजार में मिलने वाले पिज्जा काफी महंगे होते हैं वहीं आप घर पर कम कीमत में ही हाइजेनिक हार्ट शेप पिज्जा को तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं हार्ट शेप पिज्‍जा बनाने की विधि-

हार्ट शेप पिज्जा बनाने के लिए सामग्री:- 
मैदा – 2 कप
दूध – 1/2 कप
सूखा यीस्ट – 1 टी स्पून
ऑलिव ऑयल – 2 टी स्पून
पिज्जा सॉस – जरूरत के मुताबिक

सजावट के लिए:- 
मशरूम – 1 कप
प्याज – 2
शिमला मिर्च – 2
पिज्जा चीज़ – 1 कप
मोजरेला चीज़ – 1 कप
चिली फ्लैक्स – 1 टी स्पून

हार्ट शेप पिज्जा बनाने की विधि:-
हार्ट शेप पिज्जा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा डाल दें। अब एक बर्तन में दूध डालें और उसे गैस पर मीडियम आंच पर रखकर गर्म करें। जब दूध हल्का गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें और उसमें ड्राई यीस्ट और चीनी डालकर मिलाएं। अब दूध को 10-15 मिनट के लिए अलग रख दें। जब दूध में यीस्ट का असर दिखाई देने लगे तो उसे मैदा में डालकर मिक्स करें और ऊपर से थोड़ा सा तेल और स्वादानुसार नमक मिक्स कर आटा गूंथ लें।

आटे को कम से कम 5 मिनट तक गूंथें जिससे वह अच्छी तरह से नरम हो जाए। इसके बाद आटे को एक कपड़े से ढककर किसी गर्म जगह पर 2 घंटे के लिए रख दें। इतने वक्त में आटा यीस्ट की वजह से लगभग दोगुना हो जाएगा। अब मशरूम, शिमला मिर्च और प्याज को काट लें। इसके बाद आटा लेकर उसे गोल रोटी की तरह बेल लें। ध्यान रखें कि ये ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। इसके बाद इसे हार्ट शेप में काट लें।

अब पिज्जा के इस बेस पर छोटे-छोटे कांटे की मदद से छेद कर दें। अब नॉनस्टिक पैन/तवे को मीडियम आंच पर गर्म करें। पैन गर्म होने के बाद उसमें पिज्जा का बेक डालकर धीमी आंच पर सेकें। जब बेस थोड़ा सिक जाए तो उसके ऊपर 2-3 टी स्पून पिज्जा सॉस लगाएं। इसके बाद ऊपर से कद्दूकस चीज डालें और सारी सब्जियों को गार्निश कर पैन को ढक कर चीज मेल्ट होने तक बेक करें।
चीज को मेल्ट होने में 3-4 मिनट का वक्त लग सकता है। इसके बाद इसके ऊपर ओरेगानो चीज और चील फ्लेक्स छिड़ककर दें। स्वाद से भरपूर हार्ट शेप पिज्जा बनकर तैयार है। इसे अपने पार्टनर के साथ खाकर हग डे सेलिब्रेट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *