वैक्सीनेशन अभियान चलाकर 34 लाख से अधिक लोगों की बचाई जान- केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया स्टैनफोर्ड ‘द इंडिया डायलॉग’ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। डॉ मंडाविया ने कोरोनाकाल के दौरान भारत सरकार की रणनीति को लेकर कई बातें कहीं। केंद्रीय मंत्री मंडाविया ने कोविड प्रबंधन की तारीफ करते हुए कहा कि बड़े पैमाने पर भारत ने वैक्सीनेशन अभियान चलाकर 34 लाख से अधिक लोगों की जान बचाई।

उन्होंने कहा, ‘भारत ने सक्रिय, पूर्वव्यापी और श्रेणीबद्ध तरीके से ‘संपूर्ण सरकार’ और ‘संपूर्ण समाज’ दृष्टिकोण अपनाया, इस प्रकार कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन के लिए एक समग्र प्रतिक्रिया रणनीति अपनाई।’ डॉ. मंडाविया ने आगे कहा, ‘WHO ने हाल ही में 30 जनवरी को COVID-19 अंतर्राष्ट्रीय चिंता दिवस घोषित किया है। लेकिन इससे बहुत पहले भारत में पीएम नरेंद्र मोदी ने कोविड के खिलाफ एक पूर्वव्यापी प्रतिक्रिया शुरू कर दी है।’

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘भारत ने अभूतपूर्व पैमाने पर राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान चलाकर 3.4 मिलियन से अधिक लोगों की जान बचाई। PMGKAY के तहत, सरकार ने यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया कि कोई भी भूखा न सोए और 800 मिलियन लोगों को मुफ्त खाद्यान्न वितरित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *