फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनें एलन मस्क

नई दिल्ली। टेस्ला और ट्विटर के सीईओ एलन मस्क एक बार फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। एलन मस्क ने लक्जरी गुड्स कंपनी एलएमवीएच के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर ये मुकाम हासिल किया है। फिलहाल एलन मस्‍क की संपत्ति 187 अरब डॉलर पहुंच गई है। 185 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अरनॉल्ट अब दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में मस्क की संपत्ति में 6.98 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और 2023 की शुरुआत से अब तक उनकी संपत्ति में 50.10 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। वहीं, अरनॉल्ट की संपत्ति में पिछले 24 घंटों में 3.69 अरब डॉलर और 2023 की शुरुआत से अब तक 23.30 अरब डॉलर बढ़ी है।

पिछले साल दिसंबर में फ्रांसीसी अरबपति अरनॉल्ट एलन मस्क को पछाडकर दुनिया के नंबर वन अमीर व्यक्ति बन गए थे और मस्क पिछले दो महीने से दूसरे स्थान पर बने हुए थे। बता दें, पिछले साल टेस्ला के शेयर में गिरावट आने के कारण मस्क को 200 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था। इसे इतिहास में किसी कारोबारी की संपत्ति में आई अब तक की सबसे बड़ी गिरावट माना जाता है।

मस्क की संपत्ति बढ़ने का सबसे बड़ा कारण उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर में तेजी होना है। टेस्ला के शेयर में पिछले 24 घंटे में 5.46 प्रतिशत, एक महीने में 24.58 प्रतिशत और 2023 की शुरुआत से 92.07 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की सूची में 10 वें नंबर पर बने हुए हैं। उनके पास 81.1 अरब डॉलर की संपत्ति है।

गौतम अदाणी टॉप 30 से हुए बाहर:-

हिंडनबर्ग विवाद के बाद अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी की संपत्ति में तेजी गिरावट आई है। गौतम अदाणी टॉप 30 से भी बाहर हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में उनकी संपत्ति 2.18 अरब डॉलर घटी है और 37.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वे दुनिया के 32 वें सबसे अमीर व्यक्ति के स्थान पर कायम हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *