फलाहार के लिए बिना साबूनदाना भिगोए बनाएं पकोड़े

रेसिपी। चैत्र नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही टेस्टी और हेल्दी फलाहार की मांग बढ़ जाती है। साबूदाना पकोड़ा काफी टेस्टी फलाहार माना जाता है। ऐसे में पारंपरिक साबूदाना खिचड़ी के बजाय रोज एक नई डिश ट्राई की जा सकती है। साबूदाना पकोड़ा भी उन डिशों से ही एक है। साबूदाना पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को कई घंटो तक भिगोया जाता है। लेकिन आज हम आपको जो साबूदाना पकोड़ा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं, उसे आप बेहद आसानी से 10 मिनट में ही तैयार कर सकते हैं और उसके लिए साबूदाना को भिगोने की आवश्‍यकता भी नहीं पड़ेगी। अगर आपने नवरात्रि का व्रत रखा है तो फलाहार के तौर पर साबूदाना के पकोड़े एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। तो चलिए जानते है साबूनदाना पकोड़े की रेसिपी।

सामग्री
साबूदाना
मूंगफली दाने
आलू उबले
हरी मिर्च
हरा धनिया
काली मिर्च पाउडर
साबुत जीरा
तेल
काला नमक

बनाने की विधि
टेस्‍टी साबूदाना पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना लेकर उसे मिक्सर जार में डालें और पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें। अब तैयार किए पाउडर को एक बर्तन में ले लें। इसके बाद आलू उबालें और उसके छिलके उतारकर उसके बड़े-बड़े टुकड़े काट लें। इसके बाद मूंगफली दाने को कड़ाही में डालकर भून लें। जब दानें अच्छी तरह से भुन जाएं तो गैस बंद कर दें और उन्हें भी कूट लें।

 इसके बाद साबूदाना पाउडर में उबले हुए आलू के टुकड़े, भुने मूंगफली दानें, हरी मिर्च के टुकड़े डालें। इसके बाद 1-2 टेबलस्पून पानी डालकर एक बार फिर सभी चीजों को मिक्सर की मदद से ग्राइंड करते हुए गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब पेस्ट को एक बर्तन में निकालें और उसमें साबुत जीरा, काली मिर्च पाउडर और हरी धनिया पत्ती डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद साबूदाना पेस्ट से पकोड़े बनाकर तेल में डालें और फ्राई करें। कुछ देर तक तलने के बाद पकोड़े पलट दें। इन्हें तब तक डीप फ्राई करें जब तक कि साबूदाना पकोड़े सुनहरे और क्रिस्पी न हो जाएं। इसके बाद उन्हें एक प्लेट में निकाल लें। इस तरह तैयार है फलाहारी साबूनदाना पकोड़े। इसे चटनी के साथ सर्व करें। फलाहार के लिए साबूदाना पकोड़े एक बेहतरीन फूड डिश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *