<meta name="google" content="sitelinkssearchbox">

यदि आपके भी फोन में दिख रहा है ये संकेत तो हो जाए सावधान ! हैक हो चुका है आपका स्मार्टफोन

गैजेट्सइस आधुनिक दुनिया में फोटो क्लिक करने से लेकर भुगतान करने तक हर काम हम स्मार्टफोन से ही करते हैं। ऐसे में ऑनलाइन बैंकिंग और सोशल मीडिया के इस्तेमाल के दौरान एक बड़ा खतरा हैकिंग और डाटा लीक को लेकर रहता है। कंप्यूटर के मुकाबले स्मार्टफोन को हैक करना आसान हो गया है। कई रिसर्च और एपल के दावे के मुताबिक, एपल के आईओएस के साथ एंड्रॉयड के मुकाबले अधिक सिक्योरिटी मिलती है, लेकिन इसका अर्थ यह बिलकुल नहीं है कि आईफोन हैक ही नहीं हो सकता।जबकि, एंड्रॉयड फोन को हैक करना आसान होता है। यदि आपके भी  फोन में ये संकेत नजर आ रहें हैं तो आपके फोन के हैक होने की काफी संभावना है। आज हम आपको कुछ संकेत बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से पता लगा सकेंगे कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं। साथ में बचाव के तरीके भी बताएंगे।

क्‍या आपका फोन अपने आप बंद हो जाता है

यदि आपका सिस्टम लगातार अपने-आप बंद हो जा रहा है या फिर री-स्टार्ट हो रहा है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपका सिस्टम हैकर के कब्जे में है। इसके अलावा अगर आपको लगता है कि आपके फोन और कंप्यूटर की सेटिंग्स अपने आप बदल गई है तो सावधान हो जाएं। इसका मतलब है कि हैकर्स आपके सिस्टम में पहुंच गए हैं। तुरंत डाउनलोड फाइल चेक करें या सबसे सही है कि आप फोन को तुरंत फॉर्मेट कर दें।

बैंकिंग ट्रांजेक्शन

फोन के हैक होने का सबसे बड़ा संकेत यह है कि आपके पास ट्रांजेक्शन के मैसेज आने लगते हैं। कई बार ऐसा होता है कि उन प्रोडक्ट्स की खरीदारी और ट्रांजेक्शन के मैसेज आपको मिलने लगते हैं जिन्हें आपने खरीदा ही नहीं। इसका मतलब है कि आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड या बैंकिंग डिटेल किसी के हाथ लग गए हैं। ऐसा होने पर तुरंत बैंक की मदद लें और अकाउंट से ट्रांजेक्शन को बंद करवा दें।

फोन का अचानक से स्लो हो जाना

अगर आपका स्मार्टफोन अचानक से हद से ज्यादा स्लो चल रहा है तो सावधान हो जाएं। कई बार हैकर्स आपके सिस्टम का इस्तेमाल बिट्क्वॉइन की माइनिंग के लिए करते हैं। इसके अलावा इंटरनेट स्पीड अच्छी होने के बाद भी फोन पर वीडियो स्लो चल रहा है या आपका डाटा जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है तो सावधान हो जाने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *