Health Benefits: अलसी के बीज कोलेस्ट्रोल सहित कई बीमारियों की कर देंगे छुट्टी

हेल्‍थ। देशभर में करोड़ों लोग कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। शरीर में जब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नॉर्मल से ज्यादा हो जाए, तो यह खून की धमनियों में जम जाता है और हार्ट अटैक व स्ट्रोक की वजह बन सकता है। ब्लड प्रेशर कम होने पर भी समस्या हो जाती है और बढ़ने पर भी समस्या हो जाती है। बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर भी हार्ट अटैक की वजह बन सकता है। जानकर हैरानी होगी कि आपकी किचन में रखे छोटे-छोटे बीज आपकी इन दोनों समस्याओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं। ये बीज अन्य कई जबरदस्त फायदे दे सकते हैं।

कई रिसर्च में पाया गया है कि अलसी के बीज स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार अलसी के बीज प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। इन्हें खाने-पीने की चीजों में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और स्मूदी बनाकर भी खाया जा सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर बीज कैंसर का खतरा भी कम कर सकते हैं। दही में अलसी के बीज मिलाकर खाना काफी फायदेमंद माना जाता है। इन्हें पीसकर चूर्ण के तौर पर सेवन किया जा सकता है।

अलसी के बीजों के 5 बड़े फायदे

– अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो डाइजेशन को इंप्रूव करता है। पाचन की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए अलसी के बीज बेहद लाभकारी साबित हो सकते हैं।

– एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि रोज चार चम्मच (करीब 30 ग्राम) अलसी के बीज खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को 15% तक कम करने में मदद मिल सकती है। इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हार्ट हेल्थ को मजबूत बनाता है।

– इन छोटे-छोटे बीजों का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत मिल सकती है। हाइपरटेंशन के मरीज अगर अलसी के बीजों का सेवन करें तो 3 महीनों में ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिल जाएगा।

– मोटापे और ओवरवेट की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी अलसी के बीज फायदेमंद हो सकते हैं। यह बीच वजन को मेंटेन करने में हेल्‍प करते हैं। अलसी के बीज को खाने के बाद भूख कम लगती है और आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन नहीं करते। इससे वजन कम होता है।

– डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए भी अलसी के बीज फायदेमंद होते हैं। अलसी के बीज में फाइबर होने की वजह से ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को राहत मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *