विकसित भारत के लिए नागरिकों को अपने दायित्वों-कर्तव्यों को समझने की जरूरत: सीएम योगी

बस्‍ती। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मंगवार को बस्ती जिले के दुबौलिया स्थित एडी एकेडमी में स्वर्गीय डॉ.वाईडी सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान सीएम योगी ने संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत के निर्माण के लिए प्रत्येक नागरिकों को अपने दायित्वों और कर्तव्यों को समझना होगा। कहा कि सभी को भारत के विकास के बारे में सोचना चाहिए। उन्होंने डॉ. वाईडी सिंह के चिकित्सा, शिक्षा और समाजसेवा के गुणों और योगदान की विस्तार से चर्चा की। साथ ही बस्ती जिले को महर्षि वशिष्ठ से जोड़ते हुए कहा कि इसी जिले के मखौड़ा में रामराज्य की परिकल्पना का संकल्प लिया गया था।

सीएम योगी ने कहा कि जिले के समग्र विकास को लेकर कई महत्वपूर्ण योजनाएं बनाई गई हैं। मुंडेरवा चीनी मिल में एथेनाल बनाया जाएगा। इसके अलावा मुंडेरवा की चीनी को देश-विदेश तक भेजने की व्यवस्था बनाई जा रही है। उन्‍होंने कहा कि बस्ती में महाविद्यालयों को भी विकसित किया जाएगा। यहां नए विषय भी लाए जाएंगे, जिससे आधुनिक शिक्षा का विकास हो सके और यहां के बच्चे बाहर के बजाए अपने ही जिले में शिक्षा पाएं।

आधुनिक शिक्षा से जुड़ने के बाद अन्य जिलों के बच्चे भी बस्ती में आएंगे। सीएम योगी ने कहा कि कोरोना काल के दौरान जिनके मां बाप नहीं रहे हैं और श्रमिकों के बच्चों को अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षा दी जाएगी। इसी सत्र से यह विद्यालय संचालित होने लगेंगे। उन्होंने नौजवानों के लिए संदेश दिया कि वे तैयार रहें तकनीकी दक्ष का हासिल तब अपने ही जिले में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

सीएम योगी ने अयोध्या से राम जानकी मार्ग के माध्यम से बिहार के सीतामढ़ी और जनकपुर को भी जोड़ा, कहा कि इस बार के विस्तारीकरण का प्रथम चरण पूरा हो गया है। अब दूसरे चरण की तैयारी की जा रही है। अयोध्या में बन रहे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि अब जिले के लोगों को लखनऊ और गोरखपुर जाने की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी, बल्कि उन्हें देश विदेश में कहीं भी जाने के लिए अयोध्या में ही अंतरराष्ट्रीय यात्रा का हवाई अड्डा मिल जाएगा। यह हवाई अड्डा इसी वर्ष के अंत तक शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *