BJP-शिवसेना निकालेगी ‘वीर सावरकर गौरव यात्रा’

महाराष्ट्र। कुछ दिन पहले संभाजीनगर में सांप्रदायिक दंगा हुआ था। यही वजह है कि अब हर किसी की नजर इस दो बड़े राजनीतिक आयोजनों पर है। महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर में आज बड़ी सियासी लड़ाई होने जा रही है। यहां एक तरफ भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना की तरफ से ‘वीर सावरकर गौरव यात्रा’ निकाली जाएगी तो दूसरी तरफ महाविकास अघाड़ी की रैली होगी। इस रैली में शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे, एनसीपी नेता अजीत पवार, महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले समेत विपक्ष के कई बड़े नेता शामिल होगें।

भाजपा-शिवसेना की यात्रा 
पिछले कुछ समय से कांग्रेस नेता राहुल गांधी और विपक्ष के कई नेता स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर को लेकर विवादित बयान दे रहे हैं। भाजपा और शिवसेना का आरोप है कि राहुल गांधी जानबूझकर वीर सावरकर और मराठियों का अपमान कर रहे हैं। यही वजह है कि कांग्रेस खासतौर पर राहुल गांधी को जवाब देने के उद्देश्य से भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना ने पूरे महाराष्ट्र में वीर सावरकर गौरव यात्रा निकालने का निर्णय लिया है। इसकी शुरुआत आज से संभाजीनगर में बनी हिंदुत्व विचारक सावरकर के नाम पर बने चौक से होगी। मुख्‍य बात है कि यहां से एक किलोमीटर की दूरी पर ही महाविकास अघाड़ी की रैली होगी।

 

इस रैली में जुटेंगे कई दिग्गज 
एमवीए रैली रविवार शाम को मराठवाड़ा सांस्कृतिक मंडल मैदान में आयोजित किया जाएगा। जिसमें शिवसेना उद्धव ठाकरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अजीत पवार और महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले समेत विपक्ष के कई दिग्गज नेता जुटेंगे। कहा जा रहा है कि इसके जरिए गठबंधन सूबे में चुनावी माहौल बनाने की कोशिश करेगा।

ट्विटर पर जारी एक वीडियो में शिवसेना एमएलसी अंबादास दानवे ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को रैली के लिए शांतिपूर्ण तरीके से जुटने के लिए कहा। दानवे का आरोप है कि कुछ लोग सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं।

रामनवमी पर हुआ था दंगा 
संभाजीनगर में ही बुधवार और गुरुवार की रात किराडपुरा इलाके में रामनवमी के दौरान दंगे और आगजनी की घटनाएं हुईं थी। जिसमें एक की मौत हो गई थी, जबकि कई पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। बड़ी संख्या में गाड़ियां फूंक दी गई थी। संभाजी नगर पुलिस आयुक्त निखिल गुप्ता ने इस मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित की है। एसआईटी ने दंगा मामले में चार और आरोपियों- इमरान खान बिस्मिल्ला खान, सैयद कलीम सैयद सलीम, करीम सलीम शेख और अनवर खान कादर खान को गिरफ्तार किया और उन्हें अदालत के सामने पेश किया। अदालत, ने इन आरोपियों को तीन अप्रैल तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। इस मामले में अब तक 12 से ज्यादा लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *