मिनटों में ही घर पर बनाएं एगलेस केक,फॉलो करे आसान रेसिपी

हेल्‍थ। केक खाना तो सभी को ही पंसद होता है लेकिन सभी लोगों को एक तरह के केक पंसद नही होते। कुछ लोगों को बिना क्रीम वाला स्पंजी केक पसंद होता है। जिसे बनाने के लिए अक्सर अंडे का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में यदि आपको अंडे वाला केक खाना पसंद नहीं है। तो हमारे बताए गए तरीके से आप घर पर ही बिना एग वाला केक आसानी से बना सकते है। तो चलिए बताते है एगलेस घी केक बनाने की रेसिपी ।

आवश्‍यक सामग्री
एगलेस घी केक बनाने के लिए ½ कप ऑल पर्पस फ्लोर (मैदा और गेहूं का आटा), ½ कप दूध, ¼ कप घी, ¼ चम्मच बेकिंग पाउडर, 1/8 चम्मच बेकिंग सोडा, 1/3 कप पिसी हुई चीनी 1/3 कप दूध का पाउडर और बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स ले लें. ड्राई फ्रूट्स में आप काजू, बादाम, पिस्ता, छुहारे और किशमिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ड्राई फ्रूट्स पूरी तरह से ऑप्शनल हैं।

रेसिपी
एगलेस घी केक बनाने के लिए सबसे पहले कटोरे में घी ले लें। अब इसमें ऑल पर्पस फ्लोर और पिसी हुई चीनी डाले। इसके बाद कटोरे में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर डालें। अब इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद बेकिंग प्लेट लें। अब इस मिक्सचर को बेकिंग प्लेट में डालें। वहीं मिक्सचर को गार्निश करने के लिए आप इसके ऊपर कटे हुए ड्राई फ्रूट्स का छिड़काव कर सकते हैं। अब बेकिंग ट्रे को माइक्रोवेव में पकने के लिए रख दें। कुछ देर तक बेक होने के बाद ट्रे को बाहर निकाल लें। बस आपका एगलेस घी केक बनकर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *