पोषक तत्वों से भरपूर होता है हरा धनिया, सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद

हेल्‍थ। आज कल के व्‍यस्‍ता से भरे जीवन में किसी के पास इतना समय ही नही है कि वो अपने खान पान पर सही तरह से ध्‍यान दें सके। यदि  हम बात करें अपने शरीर का प्रमुख अंग किडनी की, तो इसका ख्याल रखना बहुत ही आवश्‍यक होता है। लेकिन बहुत से लोग किडनी को हेल्दी रखने के लिए पपीता, जौ का आटा समेत पोषक तत्वों से भरपूर सेवन करते हैं। लेकिन क्या पता हैं कि हरा धनिया किडनी की बेहतर सफाई के लिए बेहद असरदार होता है। इसलिए हरा धनिया का नियमित सेवन जरूरी है। तो चलिए जानते कि कैसे धनिया आपके शरीर को हस्‍ट-पुस्‍ट रखता है।

कैसे करता है काम
रिपोर्ट में मिली जानकारी के मुताबिक किडनी को हेल्दी रखने के लिए हरा धनिया भी बेहद ही कारागार है यह बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हरा धनिया, क्रिएटिनिन के लेवल को कम करता है तथा  साथ ही साथ शरीर सीरम यूरिया और खून में यूरिया नाइट्रोजन में भी कमी करता है। धनिया में नाम का अर्क होता है जोकि गुर्दे के हिस्टोलॉजिकल घावों के सुधार में मदद  करता है। यह फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स के साथ नेफ्रोप्रोटेक्टिव फाइटोकेमिकल गतिविधियों को बढ़ाता है और किडनी को साफ करने में मदद करता है। हरा धनिया फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होती है, जिसके सेवन से हमारी किडनी हेल्दी बनी रहती है। लेकिन ऐसा करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्‍य लें। क्योंकि कई मरीजों में पोटैशियम लेवल हाई हो जाता है तो ऐसी स्थित में हरा धनिए का जूस देने से बचना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के बाद यदि हम इसका सेवन करना शुरू कर देंगे तो हमारी समस्यो में सुधार हो सकता है।

सेवन करने की विधी
किडनी को हेल्दी बनाने के लिए हरा धनिया लें और इसे अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसमें हल्का सा नमक और नींबू का रस मिलाएं और फिर इस जूस  का सेवन करें। ये जूस किडनी के अंदर जा कर इसकी सफाई करने के साथ, इसके सेल्स के कामकाज को तेज करेगा। किडनी की सफाई के लिए हरा धनिया का जूस सुबह खाली पेट पी सकते हैं।

अन्‍य फायदे
हरा धनिया हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने और किडनी की सफाई तो करता ही है, साथ ये लिवर फंक्शन और बॉवेल मूवमेंट को प्रमोट करता है।  इसके अलावा ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में भी मददगार है, जिससे मोटापे की समस्या नहीं होती। वहीं, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में लाभदायक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *