सीने में उठे दर्द तो न करें नजरअंदाज, भुगतना पड़ सकता है खामियाजा

हेल्‍थ। हममें से सभी लोग कभी न कभी सीने में दर्द महसूस तो जरूर किए होगें। जानकारी के लिए आपको बता दें कि सीने में दर्द कई तरह के होते हैं। कभी अचानक बहुत तेज दर्द होता है और कुछ मिनट के बाद सही भी हो जाता है। तो वहीं कभी सीने का दर्द अक्सर कुछ अंतराल पर होता है तो कभी सीने में मीठा-मीठा दर्द होता है। तो वहीं कभी-कभी सीने में जलन जैसा होने लगता है। कुछ मामलों में, सीने का दर्द गर्दन और जबड़े तक पहुंच जाता है और फिर पीठ या नीचे एक या दोनों हाथों में फैल जाता है। ऐसा दर्द सीधे हार्ट से संबंधित जटिलताओं के कारण होता है। ज्यादातर सीने का दर्द मामूली होता है और इससे कोई खास खतरा नहीं है लेकिन कुछ प्रकार के सीने का दर्द हार्ट में परेशानी से संबंधित दर्द होता है और उसे नजरअंदाज करना हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ावा देना है। ऐसे में चलिए जानते है कि सीने में कौन सा दर्द किस बीमारी के संकेत हैं…

हार्ट से संबंधित सीने के दर्द का लक्षण

सीने में उठे कुछ खास दर्द हार्ट की बीमारी से संबंधित हो सकते हैं। लकिन हार्ट डिजीज से पीड़ित अधिकांश मरीजों का मानना होता है कि यह दर्द मामूली है और इससे कोई खास परेशानी नहीं होती है। हांलाकि यदि छाती में दर्द की तीव्रता अधिक है तो यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकती है।

  1. जब छाती में भारीपन, जलन और बहुत अधिक दबाव महसूस हो तो यह हार्ट से संबंधित परेशानी हो सकती है।
  2. ऐसा दर्द जिसमें लगे कि सीने को कोई सिकोड़ रहा है या बहुत जोर से दबा रहा है और यह दर्द बढ़कर जबड़े, शोल्डर और हाथों तक पहुंच जाए तो इसे बिल्कुल नजरअंदाज न करें। वरना एक दिन अचानक हार्ट अटैक हो सकता है।
  3. छाती का दर्द जब कुछ मिनट तक लगातार एक ही तीव्रता से हो और किसी तरह की गतिविधि करने पर खत्म न हो तो यह हार्ट से संबंधित दर्द है। जब इस तरह का दर्द एक या दो मिनट से ज्यादा देर वाला हो, तो इसे बिल्कुल नजरअंदाज न करें।
  4. सीने में दर्द के साथ यदि सांस लेने में दिक्कत हो तो यह दिल से संबंधित जटिलताओं का संकेत हो सकता है।
  5. सीने में दर्द के साथ ठंडा पसीना आए तो यह भी हार्ट कंपलीकेशन की वजह हो सकती है।
  6. अक्सर चक्कर आता हो, काम करने में आलस्य होने लगे और कमजोरी बहुत ज्यादा हो गई है तो यह हार्ट से संबंधित परेशानी हो सकती है।
  7. जब दिल की धड़कन बहुत तेज होने लगे तो यह भी हार्ट से संबंधित परेशानी हो सकती है।

सामान्‍य तरह के छाती का दर्द

  1. जब मुंह में अंदर का खट्टा स्वाद आए और लगे कि भोजन वापस गले में आ रहा तो उस समय का दर्द हार्ट से संबंधित दर्द नहीं है।
  2. छाती में दर्द के साथ खाना निगलने में परेशानी हो तो वह हार्ट से संबंधित दर्द नहीं है।
  3. छाती का वह दर्द जो बहुत तेज हो लेकिन अचानक बॉडी के मूवमेंट पर या बैठने पर ठीक हो जाए तो इससे घबराने की जरूरत नहीं, यह हार्ट की जटिलताओं से संबंधित नहीं है।
  4. जब आप बहुत जोर से सांस ले रहे हो या बहुत ज्यादा सर्दी है तो ऐसा दर्द का हार्ट से कोई संबंध नहीं है।
  5. छाती को दबाने पर जब दर्द हो तो वह हार्ट से संबंधित नहीं है।
  6. कई घंटों तक रहने वाला दर्द भी हार्ट की बीमारी के संकेत नहीं है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *