मिनटों मे बनाएं टेस्टी शाही भिड़ी, बेहद आसान है रेसिपी

रेसिपी। अगर आपके पास भी कम समय होता है नाश्‍ते या लंच बनाने के लिए तो आपके लिए टेस्टी शाही भिड़ी परफेक्‍ट डिश हो सकती है। भिड़ी की सब्जी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। ज्यादातर लोग भिंडी को घर में कई तरह से बनाकर खाते ही हैं, लेकिन क्या कभी शाही भिंडी की सब्जी ट्राई की है। यह सब्जी खाने में तो टेस्टी होती ही है, साथ ही बेहद कम समय में बन जाती है। इस सब्जी को लंच या डिनर किसी भी समय बना सकते हैं। इस ग्रेवी वाली सब्जी को घर आए मेहमनों को भी सर्व कर सकते हैं। तो चलिए जानते है शाही भिंडी बनाने के रेसिपी के बारे में …

आवश्यक सामग्री

500 ग्राम- भिंडी
2- कटे टमाटर
2- कटे प्याज
5- लहसुन कली
1 टुकड़ा – अदरक
2- हरी मिर्च
1 टी स्पून- लाल मिर्च पाउडर
3/4 टी स्पून- हल्दी पाउडर
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
1 टी स्पून- क्रीम
1 टी स्पून- दही
नमक – स्वादानुसार
तेल – आवश्यकतानुसार
काजू– स्वादानुसार
बादामस– स्वादानुसार
तेजपत्ता– स्वादानुसार
दालचीनी– स्वादानुसार

बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही को मध्यम आंच पर रखें। इसके बाद इसमे टमाटर, प्याज, लहसुन, हरी मिर्च, बादाम और काजू डालकर पानी में उबाल लें। जब प्याज नर्म हो जाए तो गैस को बंद कर दें। अब पूरे मिश्रण को कढ़ाही से निकाल कर ठंडा करके पीस लें. इसके बाद दूसरी कढ़ाही में तेल डालकर मीडियम फ्लेम में गैस पर रखें। तेल गर्म होने पर उसमें भिंडी डालकर आधा फ्राई करे लें। इसके बाद इनको निकालकर किसी बर्तन में रख लेंगे। अब इसमें फिर से थोड़ा तेल डालकर गर्म करेंगे। इसके बाद इसमें तेजपत्ता और दालचीनी को डालकर अच्छी तरह से भूल लेंगे। अब तैयार किया गया पेस्ट इसमे डालकर पकाएं। जब पेस्ट भुन जाए तो इसमें नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और दही मिलाकर चलाएं। अब इसमें आवश्यकतानुसार पानी डाल लेंगे। अब आधी फ्राई हुईं भिंडी को इस तैयार ग्रेवी में डाल दें और करीब 3-4 मिनट तक ढककर पकाएं।

सब्जी के पकने के बाद उसमें क्रीम डालकर अच्छे से मिला लें।यदि आप चाहें तो इसमे गरम मसाला और कसूरी मेथी को डाल सकते हैं। अब तैयार हो चुकी इस टेस्टी सब्जी को रोटी, पराठा या फिर चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *