Mango Launji Recipe: आम की लौंजी स्वाद का जायका, आसान है बनाने का तरीका

रेसिपी। फलों का राजा आम अपने खट्टे-मीठे स्‍वाद से बच्‍चों के साथ ही बड़ों का भी मन अपने तरफ आकर्षित किया हुआ है। वहीं गर्मियों के सीजन में कच्‍चे आम की तासीर बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। वहीं कच्चे आम से बनी लौंजी भी बेहद पसंद की जाती है। यह स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। इसके सेवन से शरीर में ठंड़क बनी रहती है। जिससे शरीर का तापमान मेंटेन रहता है। इसे रोटी के साथ खाया जाता है लेकिन दाल-चावल के साथ भी काफी पसंद किया जाता है। तो चलिए जानते है स्‍वाद से भरपूर आम की लौजी बनाने की रेसिपी के बारे में …

 

आवश्‍यक सामग्री
कच्चे आम के टुकड़े – 1 कप
सौंफ – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
राई – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
अजवायन – 1/4 टी स्पून
गुड़ – 1 कप
चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
काला नमक – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
तेल – 2 टेबलस्पून
पानी – 1 कप
सादा नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आम को अच्‍छी तरह से धो कर पोछ लें। इसें बाद इसे छिल कर काट लें। और गुठली को अलग कर दें। अब एक कड़ाही को मीडियम फ्लेम पर गर्म करें फिर इसमें 2 चम्मच तेल डाल लें जब तेल गर्म होजाए तो उसमें जीरा, राई, सौंफ, हींग समेत अन्य मसाले डालकर कुछ सेकंड तक चलाते हुए भूनें।

उसके बाद कच्चे आम के टुकड़े  को कड़ाही में डालकर चम्मच की मदद से अच्‍छे से मिला दें और कुछ देर के लिए पकने दे। कुछ देर बाद मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर डालें और धीमी आंच कर 1 कप पानी डाल दें और लौंजी को पकने दें। फिर इसमें स्वादानुसार नमक डालें और 2-3 मिनट तक पकने दें। लौंजी को पकाने के बाद इसमें कुटा हुआ गुड़ डालें और अच्‍छी परह से मिला दें। इसके बाद गैस की फ्लेम को तेज करें और लौंजी को तब तक पकाएं जब तक कि गुड़ अच्छी तरह से पिघल न जाए। इसके बाद चाट मसाला और गरम मसाला डालकर लौंजी के साथ मिलाएं और कुछ देर तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें। इसके बाद आपकी स्वाद से भरपूर आम की लौंजी बनकर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *