Glowing Skin in Summer: ये फेसपैक चेहरे पर लाएगा गजब का निखार, स्किन को मिलगी ठंडक

 Skin Care Tips: गर्मी के मौसम में हमारी त्‍वचा बहुत ही रूखी और बेजान हो जाती है। तमाम तरह के प्रोडक्‍ट यूज करने के बावजूद भी त्वचा पर निखार नहीं आ पाता है। ऐसे में आप चाहे तो शहद के साथ एक चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके बाद आपके चेहरे पर मिनटों में ग्लो आ सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि वो चीज क्या है, तो बता दें कि शहद के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को कई फायदे मिल सकते हैं। शहद और मुल्‍तानी मिट्टी का बना फेसपैक ग्‍लोइंग स्किन के बेहद कारगार है। आप इसे घर पर आसानी से बना सकते है। तो चलिए इस फेसपैक को बनाने और इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में जान लेते हैं।

फेस पैक बनाने का तरीका

शहद और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद और दो चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छी तरीके से मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पैक को फेस पर अप्लाई करें और सूखने तक ऐसे ही लगा रहने दें। जब ये सूख जाये तो सादे पानी से फेस वॉश कर लें।

जानें क्‍यों है फायदेमंद

शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाया जाता है। तो वहीं मुल्तानी मिट्टी में भी कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स अच्छी मात्रा में होते हैं। जिसके चलते शहद और मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए कई तरीके से फायदेमंद होती है।

स्किन को मिलती है ठंडक

शहद और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक इस्तेमाल करने से गर्मी के दिनों में त्वचा को ठंडक मिलती है। इसको लगाने से स्किन में टैनिंग और रेडनेस होने की परेशानी से भी आपको राहत मिल सकती है। साथ ही सन बर्न का खतरा भी नहीं रहता है।

मिलता है ग्‍लोइंग स्किन

हनी एंड मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक त्वचा में निखार लाता है। ये बेजान त्वचा को ग्लोइंग बनाने में अच्छी भूमिका निभाती है। साथ ही धूप की वजह से त्वचा में आये कालेपन को भी दूर करने में ये मदद करती है।

दाग-धब्बों और मुहांसों से निजात

स्किन पर होने वाले दाग-धब्बों और कील-मुहांसों की दिक्कत से छुटकारा दिलाने में भी शहद और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक काफी मददगार है। ये पैक एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो कील-मुंहासों को मिटाकर स्किन को बेदाग बनाने में हेल्प करता है।

स्किन रहती है मॉइश्चराइज

शहद और मुल्तानी मिट्टी में मॉइश्चराइजिंग एजेंट मौजूद रहते हैं, जो स्किन की ड्राइनेस को दूर करने में मदद करते हैं। इससे स्किन में नमी बरक़रार रहती है और स्किन सॉफ्ट बनी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *