Personality Development Tips: कम्युनिकेशन स्किल्स को इम्प्रूव करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

 

Best Speaking Skills: आपके बात करने के तरीके से आपकी पर्सनालिटी का अंदाजा लगाया जा सकता है! इसलिए बोलने की कला सीखना बहुत जरुरी है ताकि आप जिससे भी बात करें या जिससे मिलें वो आपको कभी भूल नहीं सके और आपको प्रभावशाली व्यक्ति समझे। पर्सनैलिटी डेवलपमेंट में कम्युनिकेशन स्किल्स खास रोल निभाती है। कई बार कुछ लोगों को अपने शर्मीले स्वभाव की वजह से किसी के सामने बोलने में झिझक महसूस होती है तो वहीं अच्छे वक्ता अपनी बोलने की प्रतिभा की वजह से काफी कुछ हासिल कर लेते हैं। अगर आप भी अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को इम्प्रूव करके ग्रेट स्पीकर बनना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

सोच-समझ कर शब्दों का चयन

कम्‍युनिकेशन स्किल को अच्‍छा करने के लिए जरूरी है शब्दों का चुनाव सोच समझ कर किया जाये। ऐसे में अगर आप भी बेहतर स्‍पीकर बनने की इच्‍छा रखते हैं। तो सबसे पहले अपने डिक्शन में सुधार करें। ऐसे में बोलने से पहले अच्छी तरीके से सोच कर ही शब्दों का चुनाव करें।

उच्चारण सुधारना है जरूरी

शब्दों सही तरीके से उच्चारण करना भी बेस्‍ट स्‍पीकर बनने की लिस्ट में शामिल है। इसकी प्रैक्टिस के लिए टंग ट्विस्टर ट्राइ करना बेहतर ऑप्शन हो सकता है। सही शब्दों का बेहतर उच्चारण करके आप किसी को भी इम्प्रेस कर सकते हैं।

रीडिंग हैबिट डेवलप करें

आपकी स्पीकिंग स्किल्स बेहतर बनाने के  लिए जोर-जोर से बोलकर पढ़ने की प्रैक्टिस करना जरूरी है,। इस तरह से न सिर्फ आपको नए शब्दों को सही तरीके से उच्चारण करने का अभ्यास होता है। बल्कि रीडिंग हैबिट भी डवलप होती है, जिससे आप खुद भी अपनी भाषा को अच्छी तरीके से समझ सकते हैं।

टोन पर भी करें फोकस

स्पीकिंग स्किल्स में सुधार लाने के लिए टोन पर भी फोकस करना बहुत जरूरी है। ऐसे में हमेशा एक टोन में बात न करें बल्कि अपनी बात रखते समय, आवश्‍यकतानुसार तेज और धीमी टोन को फॉलो करें। इस तरीके से आप अपनी बातों से लोगों को जल्दी इम्प्रेस कर सकेंगे।

नॉन स्टॉप न बोलें

हमेशा कॉन्वर्सेशन को टू वे बनाने की कोशिश करें और लगातार कभी भी बोलने की कोशिश न करें। नॉन स्टॉप बोलने के बजाए आराम से और रुक-रुक कर बोलना बेहतर रहता है। इस तरीके से लोग आपकी बातों को ज्यादा ध्यान से सुन और समझ सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *