Black Chana Kababs: पौष्टिक तत्वों से भरपूर काले चने का कबाब, जानें बनानें का आसान तरीका

Kababs Recipe: चना बेहद ही पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होता है। यदि आप चने का कच्‍चा या भून के या किसी अन्‍य तरह से भी सेवन करते है तो वह आपके शरीर के लिए फायदेमंद ही साबित होता है। काले चने को अलग-अलग तरीकों से खाया जाता है। इसी क्रम में आज हम आपको चने के कबाब के बारे में बताएगें जिसे खाकर आप अगूलीयां चाटते रह जाएगें। पोषक तत्वों से भरपूर काले चने के कबाब टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होते हैं।

वहीं काले चने के कबाब में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल जैसे तत्वों के साथ ही ये कबाब ग्लूटेन-फ्री और लैक्टोज-फ्री भी होते हैं। और मिनटों में बनकर तैयार भी हो जाते है। तो चलिए जानते है काले चने के कबाब बनाने की रेसिपी के बारे में­­….

आवश्‍यक सामग्री

काला चना – 500 ग्राम, प्याज, 3 लहसुन की कलियां, 2 हरी इलायची, 3 लौंग, 5 काली मिर्च, एक इंच दालचीनी का टुकड़ा, एक इंच अदरक का टुकड़ा, एक हरी मिर्च, एक छोटा चम्मच धनिये के बीज, आधा चम्मच जीरा पाउडर, 100 ग्राम पनीर, दो चम्मच कटा हुआ हरा धनिया, दो चम्मच पुदीना पत्ती, 100 ग्राम भुना हुआ बेसन, स्वादानुसार नमक और आवश्यकतानुसार पानी।

बनाने की रेसिपी
चने का कबाब बनाने के लिए सबसे पहले चने को भीगों कर कुछ देर के लिए रख दें। फिर भीगें हुए चने के फुल जानें के बाद इसे अच्छी तरह से धोकर प्रेशर कुकर में डाल दें। फिर इसें साथ में ही प्याज, लहसुन, हरी इलायची, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक, हरी मिर्च, धनिये के बीज और नमक व आवश्‍यकतानुसार पानी डालकर कुकर का ढक्कन लगाकर  अब इसको पकने के लिए गैस पर रखें दें।

जब कुकर में चार-पांच सिटी लग जाए तब इसे उतार कर चने को छानकर पानी अलग कर दें। फिर चनों को ठंडा करके मिक्सी में पीस लें।  अब इसमें मैश किया हुआ पनीर, हरा धनिया, पुदीना पत्ते और भुना हुआ बेसन मिलाएं। फिर इसमें नमक, जीरा पाउडर मिलाकरेक सीक कबाब का रूप दें। इसके बाद एक नॉन स्टिक तवे पर एक चम्मच तेल डालें और इसके गर्म होने पर कबाब को तवे पर सुनहरा होने तक सेक लें। असके बाद आपका गर्मागर्म काले चने के कबाब तैयार हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *