New Parliament Inauguration: आज पीएम मोदी ने किया नए संसद भवन का उद्घाटन

Delhi News : आज यानी की 28 मई को देश को नए संसद भवन का सौगात मिल चुका है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस संसद भवन की पूरे विधि-विधान से उद्घाटन किया। उन्‍होने नए संसद भवन के लोकसभा कक्ष में स्‍पीकर की कुर्सी के ठीक सामने ऐतिहासिक राजदंड सेंगोल की स्‍थापना की। उन्होंने नई संसद में प्रवेश से पहले हवन अनुष्ठान किया, जिसे तमिलनाडु के अधीनम संतों द्वारा संपन्न कराया गया। इस अनुष्ठान में सेंगोल की भी पूजा की गई। पीएम मोदी सेंगोल के सामने दंडवत हुए और अधीनम संतों का आशीर्वाद लिया।

आपको बता दें कि इस नए भवन में लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है।

इसमें एक भव्य संविधान हॉल बनाया गया है, जिसमें भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं को प्रदर्शित किया गया है। साथ ही नए संसद भवन में सांसदों के लिए लाउंज,  विभिन्न कमेटियों के लिए कमरे,  डाइनिंग एरिया और पर्याप्त पार्किंग की जगह की व्यवस्था की गई है। नए संसद भवन का निर्माण क्षेत्रफल 64,500 वर्ग मीटर है। इसके तीन गेट हैं, जिन्हें ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार के नाम से जाना जाएगा। वही इस नए संसद में तीन दीर्घाएं हैं। संगीत दीर्घा में स्वामी हरिदास, त्यागराजा के चित्र व वाद्य यंत्र, नवरस के भाव, शास्त्रीय नृत्य की  स्थापत्य दीर्घा में वृहदेश्वर मंदिर-तंजौर लेकर ओरोविल-पुड्डुचेरी तक की झलक दिखाई गई है।

शिल्प दीर्घा में पत्थर, धातु, लकड़ी से लेकर कपड़ों की शिल्पकारी की झलक देखने को मिल रही है वीआई, सांसदों और विजिटर्स के प्रवेश की अलग-अलग व्यवस्था की गई है। नई संसद को लेकर देश में राजनीति भी खूब हुई। वहीं विपक्ष इस नए संसद को लेकर लगातार विरोध कर रही है तथा उसने इस नए संसद के उद्घाटन के मौके से किनारा कर लिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *