Best Parenting Tips: पहली बार आपकी लाडली जा रही है कॉलेज, तो जरूर सिखाएं ये अच्छी बातें

Parenting Tips: आज के जमाने में लड़का-लड़की में कोई फर्क नहीं रह गया है। हर जगह लड़कियां लड़कों के कंधे से कंधे मिलाकर काम कर रही हैं। स्कूल से निकलकर कॉलेज भी जा रही हैं और बेहतर शिक्षा भी पा रहीं हैं। दरअसल, कॉलेज बच्चे के लिए ऐसा समय होता है जहां से उसका असली भविष्‍य शुरू होता है। कॉलेज जाकर वह किस संगत में पड़ता है यह उसके जीवन को निर्धारित करता है। लेकिन जब पहली बार आपकी लाडली स्कूल से कॉलेज जा रही होती है तो मन में कई सवाल बिजली की तरह कौंधते हैं। ऐसे यदि आप कुछ अच्छी बातें बेटी को समझा देंगे तो आपको चिंता करने की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी। ऐसा करने से आपकी बेटी बुरी संगत के साए से बची रहेगी। तो आइए कॉलेज जा रही बेटी को सिखाने वाली कुछ जरूरी बातों को जानते हैं।

अपने काम पर रखें फोकस

अगर आपकी लाडली बेटी पहली बार कॉलेज जाने की तैयारी कर रही है और आप चाहते हैं कि वह गलत संगत के बच्चों में न पड़े तो ऐसा महसूस होना आपके लिए लाजमी है। आप अपनी बेटी को सबके साथ मिलजुल कर रहने की सलाह दें। लेकिन किसी की बातों में न आएं और अपने काम पर फोकस रखें, इस बात का विशेष ध्‍यान रखने की सलाह दें।

अच्छे-बुरे लोगों को समझें

कॉलेज जा रही बेटी को समझदार बनाने में पैरेंट्स की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। ऐसे में जरूरी है कि लोग के अच्छे-बुरे होने के बारे में जानकारी दें। अब आपकी लाडली बाहर जाने ही लगी है तो ऐसे में उसे भी लोगों को समझना सीख जाना चाहिए। क्योंकि ये उम्र सीखने के लिए पर्याप्त है। ऐसे में बेटी को खुद समझना होगा कि दोस्त कौन है और किन लोगों से दूर रहना चाहिए। ऐसा करने में वह कामयाब रही तो उसे सफलता की बुलंदी छूने से कोई नहीं रोक सकता।

क्लास में उपस्थित जरूरी

कॉलेज जाने वाली बेटी को इसका विशेष ध्यान देना होगा कि उसे क्लास में हर हाल में उपस्थित रहना है। क्योंकि कोई भी लेक्चर बंक होने से आप प्रोफेसर की नजर में गलत साबित हो सकते हैं। इसके अलावा उन दोस्तों से दूर रहे जो क्लास बंक कर बाहर घूमने को कहें। ऐसे में अपनी बेटी को समझाएं कि लेक्चर को बंक करने की बजाए प्रोफेसर को ध्यान से सुनें।

जिम्मेदारियों को समझें

अपनी लाडली को जिम्मेदारियों का पाठ अवश्‍य पढ़ाएं। ऐसे में जरूरी है कि कॉलेज जा रही लड़कियां भी जिम्मेदारी समझें। साथ ही बेटी को समझाएं कि किस तरह घर से बाहर निकलने के बाद उसे जिम्मेदारियां लेनी चाहिए। इसके अलावा अपने परिवार से जुड़ी जिम्मेदारियां भी लेने के बारे में बताना चाहिए।

जरूरी नहीं कि हमेशा कूल दिखें

स्कूल हो या कॉलेज, सभी जगह पढ़ाई ही काम आती है। हर जगह एक ऐसा ग्रुप अवश्‍य होता है जो हमेशा कूल दिखने की कोशिश करता है। ऐसे में आपके लिए ये जरूरी नहीं है कि आप हमेशा कूल दिखें। जरूरी ये है कि पढ़ाई इतनी बेहतर हो कि सभी आपकी आदतों को अपने में उतारने की कोशिश करें। पैरेंट्स बेटी को समझाएं कि कूल दिखना ही सब कुछ नहीं होता, बल्कि अच्छी स्टडी के दम पर कुछ करके दिखाना ही सब कुछ होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *